CBSE 10th 12th examination center will not be made in small towns - सीबीएसई: छोटे शहरों में नहीं बनेंगे 10वीं-12वीं के परीक्षा केंद्र DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीबीएसई: छोटे शहरों में नहीं बनेंगे 10वीं-12वीं के परीक्षा केंद्र  

पहले सीबीएसई से मान्यताप्राप्त हर स्कूल में बनाया जाता था परीक्षा केंद्र

कदाचारमुक्त परीक्षा और प्रश्नपत्र को लीक होने से बचाने के लिए सीबीएसई लगातार एहतियात बरत रहा है। कुछ विषयों के ऑनलाइन प्रश्नपत्र भेजने के निर्णय के बाद अब परीक्षा केंद्रों की संख्या कम करने का फैसला लिया गया है। सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में छोटे शहरों को शामिल नहीं किया जायेगा। 

इन शहरों के परीक्षार्थियों के लिए पास के शहर में परीक्षा केंद्र बनाये जाएंगे। इससे परीक्षार्थियों पर नजर रखना आसान रहेगा। परीक्षार्थी के अलावा शिक्षक भी इसबार दूसरे केंद्र पर भेजे जाएंगे। जिन स्कूलों में परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जायेंगे, वहां के शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में परीक्षक के तौर पर भेजा जायेगा। 

ज्ञात हो कि अभी तक सीबीएसई मान्यताप्राप्त हर स्कूल में 10वीं और 12वीं का परीक्षा केंद्र बनाया जाता था। उसी स्कूल के शिक्षक परीक्षक भी बनाए जाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा इसमें बदलाव कर दिया गया है। अब उसी स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे, जहां पर परीक्षा संबंधित सारी मूलभूत सुविधाएं होंगी। 

एहतियात
पहले सीबीएसई से मान्यताप्राप्त हर स्कूल में बनाया जाता था परीक्षा केंद्र
अब छोटे शहर के छात्रों को जाना पड़ सकता है जिला मुख्यालय में परीक्षा देने 

नेटवर्किंग की जहां सुविधा, उस स्कूल को मिलेगी प्राथमिकता
सीबीएसई ने इस बार उन्हीं स्कूलों को परीक्षा केंद्र के लिए चयनित किया है, जहां नेटवर्किंग की सुविधा है। सीबीएसई ने सभी स्कूलों से कंप्यूटर और प्रिंटर की संख्या की जानकारी भी मांगी है। इसके अलावा जहां नेटवर्क की स्पीड अधिक होगी वहीं केंद्र बनाये जाएंगे। 

ऑनलाइन देख पाएंगे परीक्षा केंद्र 
छात्रों को दूसरे शहरों में जाकर परीक्षा केंद्र खोजने में दिक्कत न हो, इसके लिए बोर्ड ने एक एप तैयार किया है। इस एप की मदद से छात्र परीक्षा केंद्र तक आसानी से पहुंच सकेंगे। परीक्षा केंद्र को संबंधित शहर के रेलवे स्टेशन से दूरी दिखाई जायेगी। छात्र एप को डाउनलोड कर परीक्षा केंद्र की जानकारी ले पायेंगे।

ये फायदे होंगे
केंद्रों पर नजर आसानी से रखी जा सकेगी
केंद्रों की संख्या कम होने से बोर्ड निरीक्षण अच्छे से कर पायेगा 
प्रश्नपत्र लीक होने की आशंका कम रहेगी 
किसी तरह की गलती को आसानी से पकड़ा जा सकेगा 

जनवरी में जारी होंगे एडमिट कार्ड 
जनवरी के पहले सप्ताह में सीबीएसई परीक्षा की तिथि घोषित की जायेगी। इसके बाद ऑनलाइन एडमिट कार्ड स्कूलों को भेजे जायेंगे। एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र की जानकारी होगी। इससे छात्र केंद्र की जानकारी ले पायेंगे।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE 10th 12th examination center will not be made in small towns

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।