ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनादरभंगा हाउस परिसर में विरोध के बीच चला बुलडोजर

दरभंगा हाउस परिसर में विरोध के बीच चला बुलडोजर

पटना विश्वविद्यालय के दरभंगा हाउस के बाहरी परिसर में सोमवार और मंगलवार को अतिक्रमण हटाओ अभियान चला। इस दौरान दरभंगा हाउस गेट के दाहिनी तरफ स्थित मठ के नजदीक बने घरों को ध्वस्त कर दिया...

दरभंगा हाउस परिसर में विरोध के बीच चला बुलडोजर
कार्यालय संवाददाता,पटनाWed, 19 Sep 2018 12:42 AM
ऐप पर पढ़ें

पटना विश्वविद्यालय के दरभंगा हाउस के बाहरी परिसर में सोमवार और मंगलवार को अतिक्रमण हटाओ अभियान चला। इस दौरान दरभंगा हाउस गेट के दाहिनी तरफ स्थित मठ के नजदीक बने घरों को ध्वस्त कर दिया गया। 
स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया पर प्रशासनिक अधिकारियों ने उनकी एक न सुनीं। एक-एक क्वार्टर को बुलडोजर ध्वस्त करते चला गया। विरोध करते हुए स्थानीय लोगों का कहना था कि रामजानकी मंदिर पुराना मठ है। जिसे प्रशासन अतिक्रमण मानकर तोड़ रहा है वह मठ की जमीन पर बना है। यह पटना विश्वविद्यालय की जमीन नहीं है। इसलिए उसे नहीं तोड़ा जा सकता है। लोगों ने जमीन के कागजात भी जिला प्रशासन के अधिकारियों को दिखाए। 
स्थानीय लोगों ने कहा कि यदि पटना विश्वविद्यालय की जमीन है तो विश्वविद्यालय प्रशासन उसका कागज दिखाए। स्थानीय लोगों ने मामले को कोर्ट में लंबित होने की बात भी बात भी बतायी। हालांकि विश्वविद्यालय अधिकारी यही कहते रहे कि हाईकोर्ट के आदेश पर अतिक्रमण हटाया गया है। उन्होंने कोई कागज नहीं दिखाया। सोमवार को कुछ हिस्सा बचा रह गया था, जिसे मंगलवार को तोड़ दिया गया। 
इस दौरान पटना विवि के कुलानुशासक प्रो. जीके पलाई, विश्वविद्यालय इंजीनियर सहित जिला प्रशासन के अधिकारी और पुलिस मौजूद थी। स्थानीय लोगों के प्रतिरोध व निजी जमीन के दावे पर विश्वविद्यालय के कुलानुशासक प्रो. पलाई का कहना था कि अतिक्रमण विरोधी अभियान हाईकोर्ट के आदेश पर चलाया जा रहा है। जमीन का डाक्यूमेंट सर्किल ऑफिसर भी देखे थे। उन्होंने सभी को अवैध बताया था। यदि स्थानीय लोग कोर्ट से स्टे आर्डर ले लेते तो अभियान रोक दिया जाता। 

कुआं मिलने पर सभी हैरान
अभियान के दौरान एक घर को ध्वस्त करने पर उसके नीचे एक कुआं मिला। इस कुएं के ऊपर ही घर बना हुआ था। कुआं देखने पर यह काफी पुराना मालूम होता है। पक्का कुआं में पानी नहीं था। मकान के नीचे कुआं देख पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी के साथ स्थानीय लोग भी हैरान रह गए। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें