DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BSSC: परीक्षा खत्म होने के कुछ देर पहले प्रश्नपत्र वायरल!

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) के प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्नपत्र पटना और कुछ जिलों में लीक होने की चर्चा है। शाम चार बजे दूसरी पाली की परीक्षा खत्म हुई, तब तक मोबाइल पर प्रश्नपत्र वायरल होने लगा। इस परीक्षा में केंद्र के अंदर मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की मनाही थी। ओएमआर शीट के साथ ही परीक्षार्थियों से प्रश्नपत्र भी ले लिया गया था। ऐसे में प्रश्नपत्र वायरल होने को लेकर तरह-तरह की शंकाएं जताई जा रही है। 

बिहार कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन संजीव कुमार सिन्हा ने कहा कि प्रश्नपत्र वायरल होने की जानकारी उन्हें भी मिली है, लेकिन अभी उसका वेरिफिकेशन नहीं हो पाया है कि वायरल प्रश्नपत्र इंटर स्तरीय प्रथम प्रारंभिक परीक्षा का ही है। यह तय होने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। उस सेंटर को चिह्नित किया जाएगा, जहां से प्रश्न का फोटो खींचा गया है। चेयरमैन के अनुसार, प्रश्नपत्र की फोटो ली भी गई है तो उसे परीक्षा खत्म होने के बाद ही प्रसारित किया गया होगा, क्योंकि सभी सेंटरों पर जैमर लगे हुए थे। कहीं भी मोबाइल नेटवर्क काम नहीं कर रहा था। 

आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने बताया कि परीक्षा समाप्त होने के बाद वाट्सअप पर प्रश्नपत्र लीक होने का मामला सामने आ रहा है। सभी डीएम को आदेश दिया गया है कि पूरे मामले की जांच कर आयोग को भेजें। डीएम को यह भी कहा गया है कि इस मामले की जांच की जाए कि वायरल हुए प्रश्नपत्र प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा का है या नहीं। पूरी जांच रिपोर्ट आने के बाद ही अगली कार्रवाई होगी।

ऐसे-ऐसे सवाल वायरल हुए
कौन सा दीप प्रवाल भित्ती से निर्मित है? 
भारतीय वन्य जीव संस्थान अवस्थित है
किसे भविष्य का ईंधन कहा जाता है?
बिहार में सेवा का अधिकार अधिनियम कब लागू हुआ?
वायु प्रदूषण का संकेतक किसे माना जाता है? 
मोटर कार के हेडलाइट पर किसका प्रयोग किया जाता है?  

प्रश्नपत्र लेकर परीक्षार्थी फरार
पटना के पुनाईचक स्थित रामलखन सिंह यादव स्कूल में पहली पाली की परीक्षा खत्म होने के बाद परीक्षार्थी संजीव उरांव प्रश्नपत्र लेकर भाग गया। इसकी शिकायत मजिस्ट्रेट नीरा कुमारी ने शास्त्रीनगर थाने में दर्ज कराई। थाना प्रभारी निहार भूषण ने बताया कि देर शाम मजिस्ट्रेट ने इसकी लिखित शिकायत की है। 

इतनी सावधानी के बाद भी कैसे वायरल हुआ प्रश्नपत्र
परीक्षा केंद्र में मोबाइल ले जाने की थी मनाही
किसी तरह का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट भी नहीं ले जाना था
परीक्षा केंद्र के बाहर प्रश्नपत्र नहीं आना था, क्योंकि ओएमआर शीट के साथ ही प्रश्नपत्र परीक्षार्थियों से ले लिया गया 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BSSC The question paper viral shortly before examination ends