ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनारबी फसलों के लिए बीज की कमी नहीं होगी: मंत्री

रबी फसलों के लिए बीज की कमी नहीं होगी: मंत्री

कृषि मंत्री डा. प्रेम कुमार ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों को समय पर गुणवत्तापूर्ण बीज देने के लिए प्रतिबद्व है। पदाधिकारियों को इसके लिए समुचित निर्देश दिये गये हैं। ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि...

रबी फसलों के लिए बीज की कमी नहीं होगी: मंत्री
हिन्दुस्तान टीम,पटनाMon, 23 Oct 2017 07:36 PM
ऐप पर पढ़ें

कृषि मंत्री डा. प्रेम कुमार ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों को समय पर गुणवत्तापूर्ण बीज देने के लिए प्रतिबद्व है। पदाधिकारियों को इसके लिए समुचित निर्देश दिये गये हैं। ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि राज्य में रबी फसलों के लिए बीज की कमी नहीं होगी।

उन्होंने कहा है कि रबी मौसम में राज्य में 7.20 लाख क्विंटल गेहूं, 94 हजार क्विंटल मक्का, 16 हजार क्विंटल चना, 15 हजार क्विंटल मसूर, पांच हजार क्विंटल मटर और छह हजार क्विंटल सरसों बीज की आवश्यकता है। इन जरूरत के अनुसार बीजों की उपलब्धता तय की जाएगी।

उन्होंने कहा है कि राज्य को बीज के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। बीज उत्पादन को बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना के अंतर्गत 90 प्रतिशत अनुदान पर प्रमाणित बीज उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना में प्रत्येक गांव के चुने गए दो किसानों को अनुदानित दर पर बीज उपलब्घ कराया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें