ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाराशन कार्ड को आधार से जोड़ने का काम धीमा

राशन कार्ड को आधार से जोड़ने का काम धीमा

राज्य में राशन कार्ड को आधार से जोड़ने का काम बेहद धीमा चल रहा है। दो साल से अधिक की अवधि बीत जाने के बाद भी करीब 50 प्रतिशत राशन कार्डों को ही आधार से जोड़ा जा सका है। सूत्रों के अनुसार केन्द्र सरकार...

राशन कार्ड को आधार से जोड़ने का काम धीमा
हिन्दुस्तान टीम,पटनाSun, 10 Sep 2017 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य में राशन कार्ड को आधार से जोड़ने का काम बेहद धीमा चल रहा है। दो साल से अधिक की अवधि बीत जाने के बाद भी करीब 50 प्रतिशत राशन कार्डों को ही आधार से जोड़ा जा सका है। सूत्रों के अनुसार केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों को 30 सितंबर तक अपने यहां के तमाम राशन कार्डों को आधार से जोड़ने की जिम्मेदारी दे रखी है।

बावजूद इसके बिहार समेत कई राज्यों में यह काम मंद गति से चल रहा है। सरकार के नए नियमों के मुताबिक आधार कार्ड सीडिंग करा चुके लोगों को ही राशन के सस्ते अनाज दिए जाने हैं। केन्द्र के निर्देशों के अनुरूप राशन कार्डधारियों के मोबाइल नंबर भी दर्ज किए जाने हैं। केन्द्र ने आधार सीडिंग के लिए विशेष अभियान चलाने व शिविर लगाने का भी निर्देश दिया है। अब तक चलाए गए अभियान में बड़ी संख्या में राशन कार्डों के फर्जी होने की जानकारी भी खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग को मिली है।

दूसरी ओर बिहार में बाढ़ के कारण कई जिलों में आधार सीडिंग का काम काफी पिछड़ गया है। मधुबनी, शिवहर, चंपारण, सारण, सुपौल, कटिहार, अररिया, किशनगंज आदि जिलों में यह काम हफ्तों रुका रहा। यहां के संबंधित अफसरों के राहत कार्यों में व्यस्त रहने की सूचना मुख्यालय को भेजी गई है। दूसरी ओर जहानाबाद, भोजपुर, लखीसराय आदि जिलों से ऑपरेटर के काम नहीं करने की रिपोर्ट है।

आधार सीडिंग की लचर स्थिति से निपटने को केन्द्र सरकार ने 11 सितंबर को विशेष बैठक बुलायी है। बैठक के मद्देनजर विभाग के सचिव पंकज कुमार ने सभी जिला अधिकारियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभुकों का आधार सीडिंग जल्द कराने का निर्देश दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें