Bihars Chief minister Nitish kumar speaks on George Fernandes I lost my guardian - जॉर्ज फर्नांडीस हमलोगों के ही नहीं, जनमानस के नेता थे : CM नीतीश DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जॉर्ज फर्नांडीस हमलोगों के ही नहीं, जनमानस के नेता थे : CM नीतीश

CM Nitish Kumar

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जॉर्ज फर्नांडीस सिर्फ हमलोगों के ही नहीं वे जनमानस के नेता थे। देश की राजनीति में उनका योगदान और उन्होंने जो समाज के लिए किया वह सदैव याद रखा जाएगा। सिद्धांत और समाजवादी विचारधारा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता सदैव रही। उनका निधन हम सबों के लिए दुखद है। उनका निधन मेरी व्यक्तिगत क्षति है और मैंने अपना अभिभावक खो दिया है। 

मुख्यमंत्री मंगलवार को जदयू कार्यालय में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में शामिल हुए। जॉर्ज फर्नांडीस को श्रद्धांजलि देते हुए नीतीश कुमार कई बार भावुक हुए। कई बार उनकी आंखों से आंसू छलके। कहा, वर्ष 1994 में उन्हीं के नेतृत्व में नई (समता) पार्टी बनी। उनके नेतृत्व और मार्गदर्शन में जो कुछ भी सीखने का अवसर मिला और आज जो कुछ भी लोगों की सेवा करने की कोशिश करते हैं, इसमें उनका ही योगदान रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोगों का यही संकल्प होगा कि जो उनका मार्गदर्शन था और जो लोगों के हक की लड़ाई वे लड़े, हम उन चीजों को कभी नहीं भूलें। उसी से प्रेरित होकर आगे सार्वजनिक जीवन में अपनी भूमिका निभाएंगे। कहा कि अपनी युवावस्था से ही जॉर्ज साहब ने जिस ढंग से लोगों की लड़ाई लड़ी, जिस तरह से मुम्बई में श्रमिकों का नेतृत्व किया उसे भी भुलाया नहीं जा सकता है। इमरजेंसी के खिलाफ उनका संघर्ष सभी लोगों को मालूम है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जॉर्ज फर्नांडीस के रूप में देश ने बड़े राजनीतिक शख्सियत के साथ ही प्रखर वक्ता, चिंतक, विचारक और करिश्माई व्यक्तित्व को खो दिया है। उच्च राजनीतिक मूल्यों एवं आदर्शों की बदौलत उन्होंने सार्वजनिक जीवन में उच्चस्थ शिखर को प्राप्त किया। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों का सम्मान प्राप्त किया। अपने जीवन में लोकतांत्रिक मूल्यों को सर्वोपरि रखा। हमेशा साम्प्रदायिक सौहार्द एवं सामाजिक सद्भाव के मूल्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। 

बिहार में दो दिनों का राजकीय शोक
पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस की निधन के बाद बिहार में दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की। मंगलवार को होने वाली राज्य कैबिनेट की बैठक समेत अन्य सभी सरकारी कार्यक्रमों को मुख्यमंत्री ने स्थगित कर दिया। मंगलवार को बिहार विकास मिशन की शासी निकाय की भी बैठक होने वाली थी। बुधवार को भी कोई सरकारी समारोह और कार्यक्रम नहीं होंगे। जॉर्ज फर्नांडीस के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए दोपहर बाद मुख्यमंत्री दिल्ली के लिए रवाना हो गये।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihars Chief minister Nitish kumar speaks on George Fernandes I lost my guardian

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।