ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनालुप्त शिल्प कलाओं को संरक्षित करेगा बिहार : रजक

लुप्त शिल्प कलाओं को संरक्षित करेगा बिहार : रजक

बिहार की लुप्त होती शिल्प कलाओं को संरक्षित करने की दिशा में उद्योग विभाग ने पहल शुरू कर दी है। नामचीन डिजाइनर व एशियन हेरिटेज फाउंडेशन से जुड़े राजीव सेठी के सुझावों को विभाग ने गंभीरता से लिया है।...

लुप्त शिल्प कलाओं को संरक्षित करेगा बिहार : रजक
हिन्दुस्तान टीम,पटनाMon, 18 Nov 2019 07:15 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार की लुप्त होती शिल्प कलाओं को संरक्षित करने की दिशा में उद्योग विभाग ने पहल शुरू कर दी है। नामचीन डिजाइनर व एशियन हेरिटेज फाउंडेशन से जुड़े राजीव सेठी के सुझावों को विभाग ने गंभीरता से लिया है। उद्योग मंत्री श्याम रजक ने उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के निदेशक को निर्देश दिए कि प्रस्ताव बनाकर विभाग से अनुमति लें। मंत्री ने संस्थान को हस्तशिल्प से सजाने के भी निर्देश दिए।

श्री सेठी ने कई कलाकृतियों को देखकर भी आश्चर्य जताया था। उनका राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पर प्रचार-प्रसार का सुझाव दिया था। लुप्त होती शिल्प कलाओं के उत्थान और उन्हें बाजारोन्मुखी बनाने को कहा था। उद्योग मंत्री ने पुरस्कृत हैंडीक्राफ्ट को डिजिटाइज कर सुरक्षित करने का निर्देश दिया। कहा कि संस्थान के हस्तशिल्प के शोकेस ज्ञान भवन सहित अन्य महत्वपूर्ण जगहों पर होने चाहिए।

श्री रजक ने खादी मॉल की भी समीक्षा की। राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर इसके प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए। उद्योग निदेशक को लंबित सब्सिडी के मामलों को जल्द निपटाने को कहा। वहीं विभाग में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए प्रसिद्ध कलाकारों में से चयन समिति गठित करने को कहा गया। समिति ही कलाकारों के चयन और मानदेय पर अनुशंसा करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें