DA Image
21 जनवरी, 2020|5:26|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विकास की दौड़ में नहीं पिछड़ेगा बिहार : मोदी

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि विकास का पैमाना शहरीकरण है। बिहार में मात्र 11 प्रतिशत शहरीकरण है, जबकि गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु आदि में 40 से 50 प्रतिश तक है। लेकिन अब बिहार विकास की दौड़ में नहीं पिछड़ेगा। 

नगर विकास एवं आवास विभाग की ओर से आयोजित एकरारनामा हस्ताक्षर समारोह में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि 7,887 करोड़ की लागत से पटना मेट्रो की संशोधित डीपीआर की स्वीकृति मंत्रिपरिषद से मिल चुकी है। 275 करोड़ की लागत से पटना में अन्तरराष्ट्रीय स्तर का बस टर्मिनल अगले साल बनकर तैयार हो जायेगा। योजनाबद्ध तरीके से शहरीकरण की गति तेज होगी। 
‘हाउसिंग फॉर ऑल’ योजना के तहत अगले तीन साल में नगर विकास विभाग साढ़े तीन लाख सामूहिक आवास उपलब्ध कराएगा। वैसे शहरी क्षेत्रों में 7 लाख आवास की जरूरत है। भारत सरकार द्वारा व्यक्तिगत आवास योजना के तहत 64,448 आवासों का काम प्रारंभ हो गया है। आंध्रप्रदेश  की अमरावती की तर्ज पर बिहार में भी एक-दो स्थानों पर जमीन अधिग्रहण किए बिना ‘लैंड पुलिंग’ के जरिए प्रायोगिक तौर पर आवास योजना शुरू करने की जरूरत है। 

कहा कि बिहार के 3,367 वार्ड में से 97 प्रतिशत ओडीएफ हो गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के भी प्रत्येक घरों में नल से पेयजल पहुंचाने की योजना शुरू हो चुकी है। पटना में नमामि गंगे योजना के तहत 250 करोड़ की लागत से कलेक्टेरियट घाट से गायघाट तक रिवर फ्रंट का विकास किया गया है। 4,660 करोड़ की लागत से पटना में सिवरेज प्लांट और सिवरेज ट्रीटमेंट की योजना कार्यान्वित हो रही है। शहरी क्षेत्रों में 55 हजार एलईडी लाइटें लगाई गई हैं। 

नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि आईआईटी रुड़की व पटना, सीईपीटी अहमदाबाद, डीएमआई और आईएफसी संग करार हुआ है। इसके तहत अब राजधानी के हर इलाके की विशिष्टता के हिसाब से जोनल डवलपमेंट प्लान तैयार करने, नमामि गंगे योजना के तहत स्वीकृत कार्यों की थर्ड पार्टी निगरानी सहित अन्य कार्य होंगे। पटना का मास्टर प्लान-2031 तैयार होगा। शहरवासियों को तमाम जनसुविधाएं दी जाएंगी। मौके पर प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar will not behind run in development race Sushil Modi

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।