DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईबी की तरह काम करेगी बिहार पुलिस की खुफिया शाखा

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार पुलिस की विशेष शाखा केन्द्रीय खुफिया एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) की तर्ज पर काम करेगी। आईबी देशभर में खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए तेजतर्रार एजेंसी मानी जाती है। जल्द ही विशेष शाखा का पटना में पहला प्रशिक्षण केन्द्र बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बनने के बाद विशेष शाखा को आईजी और अन्य एजेंसियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए भी बैठकें होंगी। 

राजधानी के हार्डिंग रोड में विशेष शाखा का प्रशिक्षण केन्द्र बन रहा है। यह लगभग तैयार है और अगले वर्ष यहां कामकाज शुरू हो जाएगा। यह पहला प्रशिक्षण केन्द्र है, जिसे केन्द्र सरकार की योजना के तहत केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर बना रही है। अन्य राज्यों में भी खुफिया विभाग के लिए ऐसे ही प्रशिक्षण केन्द्र बनने हैं। आला अधिकारियों के मुताबिक प्रशिक्षण केन्द्र बनने के बाद राज्य व केन्द्र की खुफिया एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय होगा। प्रशिक्षण केन्द्र में आईबी और अन्य एजेंसियों के अधिकारी प्रशिक्षण देने आएंगे। यहां आसूचना संग्रह को लेकर तरकीब बताई जाएगी। साथ ही को-ऑर्डिनेसन बैठकें भी होंगी। खासकर नक्सल और आतंकी गतिविधियों की खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदादन पर जोर दिया जाएगा, ताकि सभी एजेंसियां इससे वाकिफ रहें।  

होना है विशेष शाखा का कायाकल्प
विशेष शाखा के कायाकल्प को लेकर भी काम हो रहा है। इसे दमदार बनाने के लिए कई बदलाव किए जा रहे हैं। पहला बदलाव इसमें अधिकारियों और जवानों की संख्या में वृद्धि का था जिसे सरकार की मंजूरी मिल गई है। 437 नए पदों का सृजन किया गया है। पदों में वृद्धि से पहले विशेष शाखा में 2155 स्वीकृत पद थे। इसके अलावा कुल पदों का 30 प्रतिशत क्लोज कैडर में तब्दील होना है। यानी इतने पद स्थाई होंगे और इन पदों पर तैनात अधिकारियों व जवानों का तबादला विशेष शाखा से बाहर नहीं होगा। 

अगले वर्ष तक विशेष शाखा का प्रशिक्षण केन्द्र काम करने लगेगा। यहां प्रशिक्षण देने के साथ विभिन्न खुफिया एजेंसियों के बीच तालमेल को लेकर बैठकें भी होंगी। 
-जेएस गंगवार, एडीजी, विशेष शखा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar police intelligence will work like IB

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।