DA Image
Tuesday, November 30, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार पटनासिनेमा के बहाने बच्चों की आमद से गुलजार रहा बिहार संग्रहालय

सिनेमा के बहाने बच्चों की आमद से गुलजार रहा बिहार संग्रहालय

हिन्दुस्तान टीम,पटनाNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 07:30 PM
सिनेमा के बहाने बच्चों की आमद से गुलजार रहा बिहार संग्रहालय

कोरोना काल ने बच्चों पर सबसे अधिक बुरा असर डाला। वे घरों में टीवी और मोबाइल से चिपकने को मजबूर रहे। खेल-कूद, पढ़ाई से लेकर मानसिक विकास तक, सभी मोर्चों पर उन्होंने सहा। अब जब कला संस्कृति विभाग उनके लिए दो दिवसीय पटना बाल फिल्म महोत्सव लेकर आया तो उनकी बांछें खिल गईं। बेशक पटना के कुछ चुनिंदा सरकारी स्कूलों के बच्चे इस फेस्टिवल में आमंत्रित थे लेकिन बड़ी संख्या में अन्य बच्चे भी अपने-अपने अभिभावकों संग पहुंचे। इनमें आम से लेकर खास सभी थे। वरिष्ठ आईएएस दीपक कुमार सिंह के पुत्र और कला संस्कृति विभाग की सचिव वंदना प्रेयसी की दोनों नन्ही बेटियों ने समारोह का लुत्फ उठाया। बच्चों की आमद से बिहार संग्रहालय दोनों दिन गुलजार रहा।

‘दुरन्तों से हुई दूसरे दिन की शुरुआत, जबकि कन्नड़ फिल्म ‘रेलवे चिल्ड्रेन से फिल्म महोत्सव का पर्दा गिरा। समापन समारोह को संबोधित करते हुए फिल्म विकास एवं वित्त निगम की प्रबंध निदेशक वंदना प्रेयसी ने कहा कि बिहार सरकार की ओर से पटना बाल फिल्मोत्सव उन सभी बच्चों के लिए बाल दिवस पर उपहार है जो कोरोना काल में घरों में कैद रहने को मजबूर थे। कहा कि दोनों दिन बच्चों की दुनिया बिहार संग्रहालय में आबाद रही और इससे नये आयोजन की ऊर्जा भी हमारे बीच आई है। अब यह कारवां रुकेगा नहीं बल्कि आगे और आगे बढ़ेगा।

समापन समारोह की मुख्य अतिथि लेखिका ममता मेहरोत्रा ने कहा कि बचपन सपने देखने और सपनों को साकार करने के लिए खुद को तैयार करने का अवसर है। इसलिए खूब सपने देखने चाहिए। ये सपने अच्छी फिल्मों को देखने से आते हैं सिनेमा खुली आंखों से सपने देखना सिखाते हैं। पटना बाल फिल्मोत्सव कोरोना के बाद एक जिन्दगी की फुहार की तरह हमारे बीच आया है। भोजपुरी फिल्म अभिनेता पंकज केसरी ने कहा कि बिहार को सिनेमा उद्योग के पर्यटन स्थल के रूप में संवारने की जरूरत है। किलकारी से जुड़े ‘सुपर थर्टी फिल्म के अभिनेता मनीष कुमार ने अपने चयन की प्रक्रिया साझा की।

समारोह को बहुचर्चित फिल्म ‘डोंट शाई विद रेड स्पॉट्स की निर्देशिका हेमा कुमारी ने भी संबोधित किया। धन्यवाद ज्ञापन कला संस्कृति विभाग के अपर सचिव दीपक आनन्द ने किया। बिहार फिल्म विकास एवं वित्त निगम के महाप्रबंधक अरविंद तिवारी भी उपस्थित थे।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें