DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › पटना › गुजरात में पंचायत चुनाव का बिहार मॉडल होगा क्रियान्वित
पटना

गुजरात में पंचायत चुनाव का बिहार मॉडल होगा क्रियान्वित

हिन्दुस्तान टीम,पटनाPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 08:40 PM
गुजरात में पंचायत चुनाव का बिहार मॉडल होगा क्रियान्वित

बिहार पंचायत चुनाव के दौरान हो रहे नए-नए प्रयोग और उसके सफल संचालन की प्रक्रिया ने गुजरात को आकर्षित किया है और पंचायत चुनाव का बिहार मॉडल गुजरात में क्रियान्वित किया जाएगा। गुजरात के राज्य निर्वाचन आयुक्त संजय प्रसाद ने राज्य निर्वाचन आयोग,बिहार के पटना स्थित कार्यालय आकर सोमवार को पूरी जानकारी ली। वे दो दिवसीय दौरा के तहत 10 अक्टूबर को बिहार पहुंचे थे। बिहार के राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ.दीपक प्रसाद ने उन्हें चुनाव में अपनायी जा रही हर तकनीक से अवगत कराया।

बिहार पंचायत चुनाव के संचालन प्रबंधन और निय़ंत्रण प्रणाली की जानकारी देते हुए डॉ.प्रसाद ने उन्हें यह भी बताया कि चुनाव के सभी कार्यों का डिजिटाइजेशन कर दिया गया है। बोगस वोटिंग रोकने में पहली बार बायोमेट्रिक से सत्यापन की प्रक्रिया बेहद कारगर सिद्ध हुई है। इसके सकारात्मक प्रभाव चुनाव परिणामों में भी देखे जा रहे हैं। डॉ.प्रसाद ने मतगणना के दौरान ओसीआर तकनीक से औरंगाबाद जिले में ऑटो टेबुलेशन की सफल प्रक्रिया की भी जानकारी दी। साथ ही मतदान केन्द्रों पर लाइव वेबकास्टिंग के साथ वोटरों और उम्मीदवारों को दी जा रही ऑनलाइन जानकारी के बारे में उन्हें विस्तृत जानकरी दी।

वहीं, गुजरात के राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री प्रसाद ने चुनाव प्रक्रिया के डिजिटाइजेशन की पहल की सराहना की। साथ ही कहा कि इन अभिनव प्रयोगों की सहायता से चुनाव की जटिल प्रक्रिया को काफी सरल बनाया गया है। इसके माध्यम से हम लोकतंत्र को गांव-गांव तक पहुंचा सकते हैं। उन्होंने हर स्तर से संचालन प्रक्रियाओं को देखा और सराहा। गुजरात के निर्वाचन आयुक्त को संपूर्ण चुनावी प्रक्रिया की प्रस्तुति दी गई और उनके आग्रह पर उसकी प्रतियां भी उपलब्ध करायी गई। जानकारी के अनुसार वे आने वाले चुनावों में भी दौरा कर सकते हैं।

इस मौके पर राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा, उप सचिव दिनेश कुमार व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। आयोग की ओर से गुजरात के राज्य निर्वाचन आयुक्त का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया और गौतम बुद्ध की प्रतिमा प्रतीक स्वरूप भेंट किया गया।

संबंधित खबरें