DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वास्थ्य सेवाओं में निरंतर सुधार कर रही राज्य सरकार : नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहारियों को किसी भी बीमारी के इलाज के लिए मजबूरी में बाहर नहीं जाना होगा। इसी को लक्ष्य बनाकर राज्य सरकार स्वास्थ्य सेवाओं में निरंतर सुधार कर रही है। कोई अपनी इच्छा से कहीं भी इलाज कराने के लिए स्वतंत्र है, पर मजबूरी में किसी को नहीं जाना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री गुरुवार को पटना सिटी में सम्राट अशोक ट्रॉपिकल डिजीज रिसर्च सेंटर के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि 2005 से पहले बिहार में सरकारी अस्पतालों की स्थिति बदतर हो चुकी थी। लोगों का सरकारी अस्पताल से भरोसा उठ चुका था। 2006 से ही हमने स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार का प्रयास व्यापक स्तर पर शुरू किया। नि:शुल्क दवाएं अस्पतालों में मिलनी शुरू हुईं। चिकित्सक नियमित रूप से वहां बैठने लगे। पहले अस्पताल में बेड खाली रहते थे। अब वहां जल्दी जगह नहीं मिलती। आईजीआईएमएस बैठ चुका था। उसे फिर से बेहतर बनाया गया। कहा कि पोलियो से बिहार को मुक्त किया गया। कालाजार को समाप्त करने के लिए कई पहल हुई। आगे अभी और कई काम किए जाने हैं।

पूर्वी भारत का सर्वोत्तम सेंटर

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि पटना सिटी में जिस ट्रॉपिकल रिसर्च सेंटर का उद्घाटन हुआ है, वह पूर्वी भारत का सर्वोत्तम सेंटर है। पूर्वी भारत में इस तरह का सेंटर सिर्फ कोलकाता में है। पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि एनडीए शासन में केंद्र और राज्य दोनों जगह काफी काम हो रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का जन्मस्थान पटना है। इनसे बिहार को काफी उम्मीदें हैं। सांसद सीपी ठाकुर ने कहा कि इस सेंटर का शिलान्यास तब हुआ था, जब मैं केंद्र में स्वास्थ्य मंत्री था। आज इसका उद्घाटन देख काफी खुशी हो रही है। सांसद नित्यानंद राय ने कहा कि केंद्र और राज्य में एक मन की सरकार है। इससे हर क्षेत्र में तेजी से काम हो रहा है। विधान पार्षद सूर्यनंदन कुशवाहा, पटना मेयर सीता साहू, प्रधान स्वास्थ्य सचिव आरके महाजन आदि उपस्थित थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar government doing improvement in health services