ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाबिहार बोर्डःबिना जूता-मौजा पहने देनी होगी मैट्रिक बोर्ड परीक्षा- VIDEO

बिहार बोर्डःबिना जूता-मौजा पहने देनी होगी मैट्रिक बोर्ड परीक्षा- VIDEO

जूता-मौजा पहनकर आने वाले मैट्रिक परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा। सिर्फ उन्हीं परीक्षार्थियों को प्रवेश मिलेगा जो चप्पल पहनकर आएंगे। अगर कोई छात्र जूता पहन कर आएंगे तो उन्हें...

बिहार बोर्डःबिना जूता-मौजा पहने देनी होगी मैट्रिक बोर्ड परीक्षा- VIDEO
हिन्दुस्तान टीम,पटनाMon, 19 Feb 2018 03:07 PM
ऐप पर पढ़ें

जूता-मौजा पहनकर आने वाले मैट्रिक परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा। सिर्फ उन्हीं परीक्षार्थियों को प्रवेश मिलेगा जो चप्पल पहनकर आएंगे। अगर कोई छात्र जूता पहन कर आएंगे तो उन्हें क्लास रूम के बाहर ही रखना होगा। ऐसे में उन्हें खाली पांव ही परीक्षा देना होगा। बिहार बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है।

मैट्रिक परीक्षा 21 से 28 फरवरी तक चलेगी। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए यह कदम उठाया गया है। केंद्र पर प्रवेश के दौरान ही परीक्षार्थी की पूरी जांच की जायेगी। परीक्षा हॉल में परीक्षार्थियों को साथ में केवल एडमिट कार्ड और पेन ले जाने की अनुमति है। ज्ञात हो कि पिछले साल की परीक्षा में भी जूता-मौजा के अलावा फुल शर्ट पहनने पर रोक थी।

- हर जिले में बनेंगे चार-चार आदर्श केंद्र

मैट्रिक परीक्षा में 152 परीक्षा केंद्र को आदर्श केंद्र बनाया जायेगा। हर जिले में चार-चार परीक्षा केंद्र को आदर्श केंद्र बनाया जाएगा। इन केंद्रों पर केवल छात्राएं ही परीक्षा देंगी। वीक्षक और पुलिसकर्मी भी महिलाएं ही होंगी। बिहार बोर्ड की मानें तो इंटर में आदर्श परीक्षा की सफलता के बाद मैट्रिक में भी आदर्श परीक्षा केंद्र बनाया जायेगा।

कोट :

प्रतियोगी परीक्षा की तरह मैट्रिक परीक्षा के दौरान जूता मौजा पहनने पर रोक लगा दी गई है। छात्रों को चप्पल पहन कर आना है। इससे चेकिंग करने में सुविधा होगी।

- आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें