Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार पटनाचार राज्यों में दफ्तर वाले निजी क्षेत्र के कर्मियों को ही बीएच सीरिज

चार राज्यों में दफ्तर वाले निजी क्षेत्र के कर्मियों को ही बीएच सीरिज

हिन्दुस्तान टीम,पटनाNewswrap
Wed, 01 Dec 2021 10:00 PM
चार राज्यों में दफ्तर वाले निजी क्षेत्र के कर्मियों को ही बीएच सीरिज

सरकारी कार्यालय या निजी क्षेत्र में कार्य करने वाले आवेदकों को बीएच सीरिज देने से पहले परिवहन विभाग जांच-पड़ताल करेगा। इस बाबत विभागीय सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सभी जिला परिवहन पदाधिकारियों को पत्र लिखा है।

पत्र में कहा गया है कि सड़क एवं राजमार्ग परिवहन मंत्रालय ने बीएच सीरिज देने का प्रावधान तय किया है। केंद्र सरकार के उस आदेश को यथावत बिहार में लागू किया गया है। निजी क्षेत्र में कार्य करने वाले कोई व्यक्ति अगर बीएच सीरिज के लिए आवेदन करेंगे तो उसकी जांच की जाए। जांच में इस बात का खास ख्याल रखा जाए कि आवेदक जिस संगठन से जुड़े हैं, उनका कार्यालय चार राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों या इससे अधिक में कार्यालय हो। बीएच सीरिज देने से पहले इसका सत्यापित कराया जाए। आवेदक से उन चार राज्यों के नाम, कार्यालय का नाम, पता, दूरभाष, ई-मेल आदि से संबंधित पूरी जानकारी ली जाए। वहीं, सरकारी कार्यालय में काम करने वाले आवेदकों को आधिकारिक पहचान पत्र देना होगा। आवेदकों से आधार कार्ड भी लिया जाएगा।

जिला परिवहन पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि सरकारी कार्यालय में काम करने वाले आवेदक का बिहार के बाहर अन्य राज्य में स्थानांतरण हो सकता है। आवेदक को यह भी अवगत कराया जाएगा कि स्थानांतरण की सूरत में 30 दिनों के अंदर पोर्टल के माध्यम से बिहार के निबंधन प्राधिकार को इसकी सूचना देनी होगी। निजी क्षेत्र में काम करने वाले आवेदकों की स्थिति में डीटीओ यह सुनिश्चित करेंगे कि कंपनियों का कार्यालय चार या इससे अधिक राज्यों में उनके कार्यालय हैं। डीटीओ इस बाबत सभी डीलरों को आवश्यक निर्देश भी भेजेंगे।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें