DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार में शराबबंदी से सुधरी लोगों की आर्थिक स्थिति,घटे अपराध: राज्यपाल

Governor Lalji Tandon

राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा कि शराबबंदी से राज्य के लोगों की आर्थिक स्थिति सुधरी है तथा अपराध घटे हैं। सोमवार को बजट सत्र के पहले दिन पहली बार नवनिर्मित सेंट्रल हॉल में बिहार विधानमंडल के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में राज्य सरकार के प्रयासों और उपलब्धियों तथा लक्ष्यों की विस्तृत चर्चा की। 

राज्यपाल टंडन ने कहा कि राज्य सरकार ने सामाजिक सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण कार्यक्रम लागू किये हैं। पूर्ण शराबबंदी की तथा पूर्ण नशाबंदी का लक्ष्य लिया है। सबके सहयोग से शराबबंदी सामाजिक अभियान का रूप ले चुका है। शराबबंदी से लोगों आर्थिक दशा बेहतर हुई है तथा पारिवारिक हिंसा, घरेलु कलह एवं सामाजिक अपराध में कमी आयी है। शराबबंदी के साथ ही बाल विवाह -दहेज प्रथा उन्मूलन अभियान के सार्थक परिणाम परिलक्षित हो रहे हैं। श्री टंडन ने कहा कि विधि व्यवस्था मजबूत करते हुए कानून का शासन स्थापित कर भयमुक्त समाज प्रदान करने की सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। संगठित अपराध पर कड़ाई से अंकुश लगाया गया है। राज्य में सामाजिक सौहार्द्र एवं साम्प्रदायिक सदभाव का माहौल कायम है। राष्ट्रीय अभिलेख ब्यूरों के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक दर्ज संज्ञेय अपराधों की राष्ट्रीय औसत दर प्रति लाख जनसंख्या पर 233.6 की तुलना में बिहार में मात्र 157.4 है। अपराध दर में बिहार का स्थान 22वां है। वर्ष 2018 में मुख्य शीर्षों में जो अपराध हुए हैं, उनमें ज्यादातर मामलों के उद्भेदन हुए हैं और पिछले साल 3650 कांडों में अभियुक्तों को सजा हुई है। 

राज्यपाल ने कहा कि मराज्य सरकार बगैर किसी भेदभाव के विकास का लाभ सभी क्षेत्रों, समुदायों और वर्गों तक पहुंचा रही है। न्याय के साथ विकास का नजरिया रखते हुए सबको साथ लेकर चलने के लिए कृतसंकल्पित है। इसी के मद्देनजर सात निश्चय में सुशासन के कार्यक्रम चल रहे हैं। युवाओं एवं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही उनके लिए उच्च, व्यावसायिक एवं तकनीकी शिक्षा की व्यवस्था कर रही है। सरकार की भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टालरेंस की नीति रही है। वर्ष 2018 में घूस लेने के 53, आय से अधिक संपत्ति के 2, पद के भ्रष्ट दुरुपयोग के चार मामले दर्ज हुए। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ban on liquor in Bihar Economic conditions of people improving Governor Lalji Tandon