DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › पटना › बकरी बाजार में बनेगा ऑटो और बस स्टैंड, फ्लाईओवर से जुड़ेगी बुद्ध स्मृति पार्किंग
पटना

बकरी बाजार में बनेगा ऑटो और बस स्टैंड, फ्लाईओवर से जुड़ेगी बुद्ध स्मृति पार्किंग

हिन्दुस्तान टीम,पटनाPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 08:20 PM
बकरी बाजार में बनेगा ऑटो और बस स्टैंड, फ्लाईओवर से जुड़ेगी बुद्ध स्मृति पार्किंग

स्टेशन के निकट बकरी बाजार में नया ऑटो और बस स्टैंड बनेगा। इसके अलावा यहां ओला, उबर जैसी एजेंसियों के लिए भी पार्किंग होगी। इसके साथ ही बुद्धा स्मृति स्थित मल्टी स्टोरी पार्किंग में सिर्फ निजी वाहनों की पार्किंग होगी।

यह पार्किंग सीधे महावीर मंदिर के सामने के फ्लाईओवर से मल्टी स्टोरी पार्किंग के चौथे तल्ले से जुड़ेगी। यह जानकारी निगम बोर्ड की बैठक के बाद नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने दी। बताया कि इन सबका टेंडर हो चुका है। अगले एक-दो महीने में कार्य आवंटन भी हो जाएगा। मल्टीस्टोरी पार्किंग को जोड़नेवाली फ्लाई ओवर पर 15 करोड़ और बकरी बाजार पार्किंग-स्टैंड पर लगभग 60 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी।

बकरी बाजार और मल्टी स्टोरी पार्किंग से स्टेशन तक अंडरग्राउंड ट्रेवलेटर रहेगा, जिससे यात्री सीधे पटना जंक्शन आ-जा सकेंगे। स्टैंड और फ्लाईओवर के निर्माण के बाद स्टेशन गोलंबर को वाहनों से मुक्त कराया जाएगा।

स्लम में हर घर को दो डस्टबीन

मेयर सीमा साहू की अध्यक्षता में हुई बोर्ड की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इनमें स्लम के प्रत्येक घर के लिए दो डस्टबिन नि:शुल्क देने, सफाई के लिए छोटे बड़े वाहनों की खरीद आदि का प्रस्ताव पारित हुआ।

प्रदूषण नियंत्रण में पांच वर्षों में 700 करोड़ होंगे खर्च

शहर में प्रदूषण कम करने के लिए निगम अगले पांच वर्षों में 700 करोड़ रुपये खर्च करेगा। बोर्ड की बैठक में नगर आयुक्त ने बताया कि यह रशि केंद्र द्वारा किश्तों में उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए 204 करोड़ रुपये मिल गए हैं। प्रदूषण कम करने में निगम राज्य प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड, वन एवं पर्यावरण विभाग तथा ट्रांसपोर्ट विभाग की भी मदद लेगा। इसके लिए इन विभागों को भी बड़ी राशि आवंटित करने की मंजूरी बोर्ड ने दे दी है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और निगम शहर में प्रदूषण कम करने हेतु जागरूकता अभियान चलाएंगे। वहीं वन विभाग की मदद से पार्कों व तालाबों का विकास, वृक्षारापेण किया जाएगा। जबकि ट्रांसपोर्ट विभाग की मदद से सीएनजी वाहनों की खरीद में मदद, डीजल वाहनों को सीएनजी में परिवर्तित करने के लिए आर्थिक सहायता की जाएगी। वहीं शहर में ई-रिक्शा और ऑटो की संख्या को कम करने के लिए एसपी ट्रैफिक से बात करने के पार्षद करुणा राय के सुझाव को भी सहमति प्रदान की गई।

स्कूल-कॉलेजों को भी देना होगा कचरा शुल्क

बैठक में कई पार्षदों के विरोध के बावजूद लोगों से कचरा शुल्क वसूलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। बैठक में वार्ड 28 के पार्षद विनय कुमार पप्पू, 32 की पिंकी यादव, 21 की पिंकी कुमारी, समेत कई पार्षदों ने कचरा शुल्क वसूले जाने का विरोध किया। पार्षद पिंकी कुमारी ने विरोध में सदन छोड़ दिया। वहीं विनय पप्पू ने कहा कि बिना सरकारी गजट में प्रकाशन के निगम द्वारा कचरा शुल्क वसूली नियम के विरुद्ध है। उन्होंने सरकार से इसपर रोक लगाने की मांग की। नगर आयुक्त से पूछा कि इंदौर और गाजियाबाद के कचरा प्रबंधन से तुलना कर रहे हैं लेकिन वसूली किस मॉडल के आधार पर हो रही है, इसकी भी जानकारी देने की मांग की। बैठक में नगर आयुक्त ने स्कूल-कॉलेजों से भी होल्डिंग टैक्स वसूले जाने की बात कही। इस मुद्दे पर स्थायी समिति के सदस्य आशीष सिन्हा और विनय पप्पू में बहस भी हुई।

पार्षदों को सताने लगी चुनाव की चिंता

बोर्ड की बैठक में कई पार्षद आगामी निगम पार्षद के चुनावों को लेकर चिंतित दिखे। कहा कि वार्डों में कई अधूरी योजनाएं अगले चुनावों में उनकी मुसीबत बढ़ा सकते हैं। सब्जीबाग इलाके के पार्षद असगर अहमद, कंचन देवी, राजकुमार गुप्ता, जीत कुमार, सतीश कुमार, कंचन देवी, रानी कुमारी, पिंकी यादव, करुणा राय आदि ने वार्ड में एक करोड़ की योजना के अंतर्गत नाला निर्माण और गली निर्माण नहीं होने की बात कही। कई पार्षदों ने ध्वस्त मेनहोल का मामला उठाया। बांकीपुर की एक पार्षद ने मैनहोल की गुणवत्ता पर सवाल उठाया। कहा कि बनने के तीन दिन बाद ही वे दोबारा ध्वस्त हो रहे हैं। इसपर नगर आयुक्त ने अभियंताओं को फटकार लगाते हुए एजेंसी को ब्लैक लिस्टेड करने के निर्देश दिए। नगर आयुक्त ने स्पष्ट कहा कि नया नाला निर्माण तभी होगा जब निगम को सरकार से राशि आवंटित होगी।

बोर्ड की बैठक में पारित अन्य महत्वपूर्ण प्रस्ताव

- छह बड़ी स्वीपिंग मशीनों की खरीद

- रामाचक बैरिया में दो पशु शवदाहगृह का निर्माण

- कचरा प्रबंधन के लिए रामाचक बैरिया में लीचेट ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण

- छोटे नाले की उड़ाही के लिए छह मिनी एक्सकैवेटर मशीन की खरीद

संबंधित खबरें