ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाकिसानों को सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली अपनाने की सलाह

किसानों को सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली अपनाने की सलाह

कृषि मंत्री डा. प्रेम कुमार ने कहा है कि सूक्ष्म पद्वति से फसलों की सिंचाई करने पर उत्पादकता में 50 प्रतिशत तक की वृद्धि होती है। साथ ही पानी की भी काफी बचत होती है। उन्होंने किसानों को सिंचाई की इस...

किसानों को सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली अपनाने की सलाह
हिन्दुस्तान टीम,पटनाSat, 11 Nov 2017 06:05 PM
ऐप पर पढ़ें

कृषि मंत्री डा. प्रेम कुमार ने कहा है कि सूक्ष्म पद्वति से फसलों की सिंचाई करने पर उत्पादकता में 50 प्रतिशत तक की वृद्धि होती है। साथ ही पानी की भी काफी बचत होती है। उन्होंने किसानों को सिंचाई की इस प्रणाली को अपनाने की सलाह देते हुए कहा है कि तीसरे कृषि रोडमैप में राज्य सरकार ने इस पर काफी जोर दिया है।

मंत्री ने कहा है कि इस प्रणाली को अपनाने से लगभग 25 से 30 प्रतिशत खाद की भी बचत होती है। केन्द्र सरकार ने गत वर्ष इस सिंचाई प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना प्रारंभ की थी। बिहार में अब तक पांच प्रतिशत क्षेत्र में ही इसे अपनाया जा सका है। नए कृषि रोडमैप में इसे बढ़ावा देने की योजना बनी है ताकि सब्जी और फल के उत्पादन में बढ़ोतरी हो सके। इस योजना के तहत किसानों को राज्य सरकार की ओर से 75 प्रतिशत सहायता अनुदान देने का प्रावधान किया गया है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में इस योजना के तहत कुल 117. 54 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें