ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाचुनाव में धन व बाहुबल रोकने को कार्ययोजना बनाएं अधिकारी

चुनाव में धन व बाहुबल रोकने को कार्ययोजना बनाएं अधिकारी

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी एवं उप निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि आगामी लोकसभा चुनाव में धनबल और...

चुनाव में धन व बाहुबल रोकने को कार्ययोजना बनाएं अधिकारी
हिन्दुस्तान टीम,पटनाWed, 05 Sep 2018 07:09 PM
ऐप पर पढ़ें

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी एवं उप निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि आगामी लोकसभा चुनाव में धनबल और बाहुबल के प्रभाव को रोकने की कार्ययोजना बनाएं।

स्थानीय होटल में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार की ओर से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में ‘ईवीएम-वीवी पैट के प्रथम स्तर की जांच एवं निर्वाचन प्रक्रिया में सहज भागीदारी को लेकर प्रशिक्षण दिया गया। केंद्रीय चुनाव आयोग के अवर सचिव मधुसूदन गुप्ता एवं राष्ट्रीय स्तर के मास्टर ट्रेनर अतीक अहमद सिद्दीकी ने ईवीएम व वीवी पैट की जानकारी दी। वहीं, भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड (बेल) के अभियंताओं ने अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया। कार्यशाला में सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी, उप जिला निर्वाचन पदाधिकारी, अवर जिला निर्वाचन पदाधिकारी, निजी संगठनों के प्रतिनिधि एवं मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

कार्यशाला के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि चुनाव में धनबल व बाहुबल रोकने के लिए राज्य के प्रमुख मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को सुझाव देने को कहा गया। वहीं, मतदान के लिए नि:शक्तजनों को सुविधाएं उपलब्ध कराने पर भी जोर दिया गया। कार्यशाला में अधिकारियों को ईवीएम और वीवी पैट मशीन की प्रथम स्तर की जांच (एफएलसी) की ट्रेनिंग दी गयी। उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में जिलास्तर पर मतदान से जुड़ी मशीनों की प्रथम स्तर की जांच की कार्रवाई अगले एक महीने में पूरी कर ली जाएगी। सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को इस संबंध में कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

ईवीएम-वीवी पैट की सुरक्षा को लेकर कार्रवाई का निर्देश

श्रीनिवास ने बताया कि सभी अधिकारियों को ईवीएम-वीवी पैट की सुरक्षा को लेकर आवश्यक जानकारी दी गयी और बताया गया कि त्रुटिरहित ईवीएम सील करना अनिवार्य है। वहीं, त्रुटिपूर्ण ईवीएम-वीवी पैट को जांच के सात दिनों के अंदर मरम्मति के लिए वापस निर्माता कंपनी को भेज दिया जाएगा।

11 दलों के प्रतिनिधि हुए कार्यशाला में शामिल

कार्यशाला में राज्य के मान्यता प्राप्त 11 राजनीतिक दलों राजद, भाजपा, कांग्रेस, जदयू, माकपा, भाकपा, तृणमूल कांग्रेस, राकांपा, आरएलएसपी, बसपा एवं लोजपा के प्रतिनिधि शामिल हुए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें