अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पुलिस सुरक्षा में पटना से गया जाएंगे आजमीन ए हज

पुलिस सुरक्षा में पटना से गया जाएंगे आजमीन ए हज

पटना से गया तक पुलिस सुरक्षा (पुलिस स्कार्ट) में आजमीन-ए-हज प्रतिदिन जाएंगे। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद ने बताया कि हज को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयीं हैं। हज यात्रियों को समय पर गया एयरपोर्ट पहुंचाने व रास्ते में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए पुलिस सुरक्षा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। हज यात्रियों को ले जाने के लिए वातानुकूलित बस की व्यवस्था की गयी है।

श्री अहमद शुक्रवार को हज भवन परिसर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। मंत्री ने कहा कि 14 से 28 जुलाई तक आजमीन-ए-हज मक्का व मदीना के लिए उड़ान भरेंगे। इस वर्ष बिहार से कुल 4,798 आजमीन-ए-हज जाएंगे। कुल 5156 आवेदन आए थे। इनमें 362 आवेदनकर्ताओं ने विभिन्न कारणों से यात्रा स्थगित कर दी। हज यात्रियों के साथ 22 खादिम उल हुज्जाज व दो पर्यवेक्षक भी जाएंगे। एक बच्चा भी हज को जा रहा है। मंत्री ने हज यात्रियों की संख्या में कमी को लेकर कहा कि खुदा का नाम लेने वालों की संख्या कम हो जाए, तो इसके लिए हम सभी दोषी हैं। सरकार ने कोई कमी नहीं रखी है।

मंत्री ने कहा कि पटना स्थित हज भवन में हज यात्रियों के ठहरने व भोजन की व्यवस्था की गयी है। हज भवन में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए 40 पुलिसकर्मी एवं एक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई। पूरे परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। हज भवन परिसर में 24 घंटे चिकित्सकीय टीम की तैनाती है। टीकाकरण की भी व्यवस्था की गयी है।

मंत्री ने बताया कि एक दिन पूर्व गया जाकर उन्होंने हज अभियान की तैयारियों की समीक्षा की। एयर इंडिया को रास्ते में खाने के लिए एक की जगह दो मिठाई देने और चावल की मात्रा बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी, राज्य हज कमेटी के चेयरमैन सोनू बाबू, सचिव राशिद अहमद व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Aajmin e haj will go from Patna to gya with police security: Khurshid