DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पर्यटन में बिहार के लिए 600 करोड़ की योजनाएं

पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने केंद्र सरकार के चार साल पूरा होने के उपलक्ष्य में बिहार को मोदी सरकार द्वारा दी गईं योजनाएं गिनाईं। उन्होंने कहा कि 48 सालों में कांग्रेस की सरकारों ने बिहार को जितना नहीं दिया, उतना मोदी सरकार ने 48 माह के शासनकाल में दे दिया। बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा घोषित विशेष पैकेज से बिहार को 600 करोड़ मिलने हैं। इनमें से 250 करोड़ की योजनाओं को मंजूरी मिल गई है और बाकी योजनाओं को मंजूरी के लिए केंद्र के पास भेजा गया है। जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

मंगलवार को भाजपा प्रदेश कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में श्री कुमार ने बताया कि प्रसाद योजना के तहत पटना साहिब के विकास को 50 करोड़, जबकि स्वदेश दर्शन योजना के तहत कांवरिया सर्किट, जैन सर्किट, गांधी सर्किट और मंदार हिल एवं अंग प्रदेश के विकास को 50-50 करोड़ केंद्र ने दिए हैं। इसी तरह स्वदेश दर्शन के तहत ही बौद्ध सर्किट के विकास को 200, रामायण सर्किट के लिए 100 करोड़ की योजना का डीपीआर बनाकर मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को भेजा गया है। मौके पर भाजपा प्रवक्ता प्रेमरंजन पटेल, मीडिया प्रभारी राकेश कुमार सिंह व अशोक भट्ट भी मौजूद थे।

बोध गया में खुलेगा आईआईटीटीएम

बोधगया में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रेवल मैनेजमेंट (आईआईटीटीएम) की स्थापना की जाएगी। इसके लिए 3.99 एकड़ भूमि उपलब्ध हो गई है। बिहार सरकार ने इसके लिए प्रस्ताव पर्यटन मंत्रालय को भेजा है। पर्यटन मंत्री ने कहा कि अगले सत्र से इसमें पढ़ाई शुरू होने की उम्मीद है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:600 crore plans for Bihar in tourism

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।