550th birth anniversary of Guru Nanak Dev will be celebrated on 12 November - 550वां प्रकाशोत्सव: सतश्री अकाल, बोले सो निहाल... से गूंजी गुरुनगरी DA Image
13 नबम्बर, 2019|6:32|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

550वां प्रकाशोत्सव: सतश्री अकाल, बोले सो निहाल... से गूंजी गुरुनगरी

सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानकदेव जी के प्रकाश उत्सव के उपलक्ष्य में रविवार की अहले सुबह तख्त साहिब से बड़ी प्रभातफेरी निकाली गयी। इसके साथ ही देर शाम में तख्त साहिब में अखंड पाठ भी शुरू हो गया। 

अहले सुबह तख्त साहिब से झूलते निशान साहिब, पंच प्यारे की अगुआयी में बड़ी प्रभातफेरी निकाली गयी, जो गुरु गोविंद सिंह पथ, भगत सिंह चौक, पटना साहिब स्टेशन,मोर्चा रोड, चौकशिकारपुर आरओबी,अशोक राजपथ, हाजीगंज होते हुए नगर भ्रमण कर वापस तख्त साहिब पहुंची। बड़ी प्रभातफेरी में कीर्तन मंडली व गायकों की टोली शामिल थी। बड़ी प्रभातफेरी में पंज प्यारों के पीछे महिलाएं कीर्तन मंडली गुरु का गुणगान करते चल रही थीं। 

जयंती समारोह को लेकर गुरु का बाग में चल रहे अखंड पाठ की समाप्ति पर सोमवार को गुरुग्रंथ साहिब की ताबियां, पंथ के झूलते निशान साहिब और पंच प्यारों के साथ नगर कीर्तन निकाली जाएगी, जो देर शाम तख्त साहिब पहुंचेगी। 

मुख्य समारोह मंगलवार को गुरुघर के विशेष दीवान में मनाया जाएगा। इस उपलक्ष्य में सोमवार की रात तख्त साहिब में कीर्तन दरबार का आयोजन होगा। 12 नवम्बर को आयोजित मुख्य समारोह में कीर्तन, कथा, प्रवचन व अरदास होंगे। तख्त साहिब में अखंड पाठ का समापन मंगलवार को होगा। 

गुरुपर्व को लेकर तख्त साहिब परिसर को आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है। समारोह में शिरकत करने के लिए देश के कई भागों से सिख श्रद्धालु पटना साहिब पहुंचने लगे हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:550th birth anniversary of Guru Nanak Dev will be celebrated on 12 November

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।