ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनापांच जिलों की सड़कों के लिए 250 करोड़ मंजूर

पांच जिलों की सड़कों के लिए 250 करोड़ मंजूर

राज्य के पांच जिलों में छह सड़कों के जीर्णोद्धार और चौड़ीकरण के लिए ढाई सौ करोड़ रुपए सरकार ने स्वीकृत किए हैं। योजना में सड़कों के किनारे नाली का निर्माण भी शामिल है। पथ निर्माण की इन योजनाओं से पटना,...

पांच जिलों की सड़कों के लिए 250 करोड़ मंजूर
हिन्दुस्तान टीम,पटनाThu, 14 Dec 2017 07:02 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के पांच जिलों में छह सड़कों के जीर्णोद्धार और चौड़ीकरण के लिए ढाई सौ करोड़ रुपए सरकार ने स्वीकृत किए हैं। योजना में सड़कों के किनारे नाली का निर्माण भी शामिल है। पथ निर्माण की इन योजनाओं से पटना, नालंदा, दरभंगा, पूर्वी चंपारण और सुपौल को लाभ होगा। जल्द ही इन सड़कों के लिए टेंडर होगा।

राज्य सरकार ने जिन योजनाओं को स्वीकृति दी है, उससे 153. 60 किमी सड़कों का निर्माण और चौड़ीकरण होगा। पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने बताया कि पटना में सम्पतचक बाजार से पटना-पुनपुन रोड (नेशनल हाइवे-83) तक बदलाचक होते हुए जाने वाली सड़क का जीर्णोद्धार होगा। इस सड़क को पूरी तरह नए सिरे से बनाया जाएगा। साथ ही इसके किनारे नाली का भी निर्माण होगा। लगभग सात किमी की इस सड़क पर सरकार 36.15 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

नालंदा : जिले में स्टेट हाइवे-71 के राजगीर-पार्वतीपुर की 25 किलोमीटर लंबी सड़क का भी जीर्णोद्धार होगा। इसके लिए 35 करोड़ मंजूर किया गया है। इसी जिले के हिलसा प्रखंड में राज्य उच्च पथ संख्या-71 पर कोविल गेट से इस्लामपुर, खुदागंज, छबीलापुर होते हुए राजगीर तक की 40. 24 किलोमीटर लंबी सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। इसका जीर्णोद्धार भी किया जाएगा। इस सड़क के लिए 62 लाख रुपए की मंजूरी दी गई है।

दरभंगा : दरभंगा-कमतौल-बसैठा पथ (स्टेट हाइवे-75) के विकास की स्वीकृति मिली है। इस रोड पर मिट्टी कार्य, ड्रेनेज निर्माण और सड़क विकास के लिए लगभग 40 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। इस पथ की लम्बाई 32 किलोमीटर है।

पूर्वी चम्पारण : 35 किमी लंबी मोतिहारी-तुरकौलिया-गोविंदगंज रोड को भी नये सिरे से बनाया जाएगा। इस पर सरकार लगभग 33 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

सुपौल : जिले में निर्मली-मधेपुर पथ पर 14 किमी की दूरी तक की सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। इस पर लगभग 37 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

पथ निर्माण विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिया गया है कि इन सभी पथों के लिए टेंडर निकालकर जल्द सड़क बनाने की कार्रवाई शुरू करें।

- नंदकिशोर यादव, मंत्री, पथ निर्माण विभाग

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें