ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनापटना में 2 करोड़ का पटाखा जब्त, 8 दुकानें सील

पटना में 2 करोड़ का पटाखा जब्त, 8 दुकानें सील

गैर लाइसेंसी पटाखा दुकानों के खिलाफ प्रशासन ने कार्रवाई शुरू की है। शुक्रवार को अनुमंडल प्रशासन की ओर से कई दुकानों में छापेमारी की गयी। इससे खाजेकलां मंडी में हड़कंप मचा रहा। अनुमंडल प्रशासन की टीम...

पटना में 2 करोड़ का पटाखा जब्त, 8 दुकानें सील
पटना हिन्दुस्तान टीमSat, 12 Oct 2019 05:55 PM
ऐप पर पढ़ें

गैर लाइसेंसी पटाखा दुकानों के खिलाफ प्रशासन ने कार्रवाई शुरू की है। शुक्रवार को अनुमंडल प्रशासन की ओर से कई दुकानों में छापेमारी की गयी। इससे खाजेकलां मंडी में हड़कंप मचा रहा। अनुमंडल प्रशासन की टीम को देखकर पटाखा दुकानों के शटर गिर गए। 

एसडीओ राजेश रौशन और एएसपी मनीष कुमार के नेतृत्व में हुई छापेमारी में टीम ने बिना लाइसेंस के पटाखों की बिक्री करने और विस्फोटक अधिनियम का उलंघन करने के आरोप में आठ दुकानों को सील कर दिया। वहीं कई दुकानों से भारी मात्रा में पटाखा जब्त भी किया गया। जब्त किए गए पटाखे की कीमत करीब दो करोड़ रुपये आंकी गयी है। 

खाजेकलां थाना क्षेत्र के पटाखा मंडी के दुकानों में शुक्रवार की शाम में अनुमंडल प्रशासन ने छापेमारी की। हालांकि छापेमारी की भनक लगते ही अधिकतर दुकानों के शटर गिर गए। अनुमंडल प्रशासन का कहना था कि अधिकतर दुकानदार बिना लाइसेंस के ही घनी आबादी वाले स्थानों पर पटाखे का कारोबार कर रहे हैं। ऐसे में दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। 

वहीं दुकानों में सुरक्षा व बचाव के प्रबंध भी नहीं किए गए हैं। इन दुकानों में विस्फोटक अधिनियम के तहत नियमों का पालन भी नहीं किया जाता है। दुकानदारों ने संकरी गलियों में बड़े पैमाने पर पटाखों का भंडारण कर रखा है। केवल खाजेकलां थाना क्षेत्र में ही पटाखा की एक सौ से अधिक दुकानें हैं, जो बिना मानक और लाइसेंस के चल रही हैं। 

छापेमारी के दौरान टीम ने दस दुकानदारों को हिरासत में लिया है। जिनसे पूछताछ की जा रही है। एसडीओ ने बताया कि  नियमों का उलंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें