ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटना16 मानकों पर होगी बंद बोतल पानी की जांच

16 मानकों पर होगी बंद बोतल पानी की जांच

बंद बोतल में मिलने वाले मिनरल वाटर की जांच के लिए 12 जगहों से सैंपल लिए गए। इन सैंपलों की जांच 16 मानकों पर की जाएगी। डीएम द्वारा गठित जांच टीम ने 20 लीटर वाले जार के पानी के अलावा दुकानों और मॉल में...

16 मानकों पर होगी बंद बोतल पानी की जांच
हिन्दुस्तान टीम,पटनाThu, 16 Nov 2017 06:36 PM
ऐप पर पढ़ें

बंद बोतल में मिलने वाले मिनरल वाटर की जांच के लिए 12 जगहों से सैंपल लिए गए। इन सैंपलों की जांच 16 मानकों पर की जाएगी। डीएम द्वारा गठित जांच टीम ने 20 लीटर वाले जार के पानी के अलावा दुकानों और मॉल में मिलने वाले ब्रांडेड एक से दो लीटर वाली बोतल खरीद कर नमूना जमा किया है। पीएचईडी की प्रयोगशाला में सभी सैंपलों को जांच के लिए भेज दिया गया है।

स्थानीय स्तर पर घर-घर या दुकानों में 20 लीटर जार में पानी आपूर्ति करने वालों की जांच की जाएगी। जांच रिपोर्ट आने के बाद मानक और गुणवत्ता में कमी आने पर संबंधित फैक्ट्री का लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

वैसे फुलवारीशरीफ में तीन जगहों से, एक पटेल नगर से, पुनाईचक से एक और मंदिरी से एक सैंपल लिया गया है। वहीं, छह दुकानों से एक व दो लीटर वाली बोतल के पानी का सैंपल लिया गया है। इन सभी बोतलबंद पानी की जांच पीएचईडी द्वारा तय मानकों पर की जाएगी। इसके तहत पीएच वैल्यू, टरबिटी, कंडक्टविटी, डीडीएस, हार्डनेस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, क्लोराइड, एलक्लाइमिटी, आयरन, नाइट्रेट, सल्फेट, फ्लोराइड, आर्सेनिक, मैग्नीज और बैक्टीरिया की जांच होगी। अगले एक से दो दिन में जांच टीम अपनी रिपोर्ट डीएम को सौंप देगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें