DA Image
27 नवंबर, 2020|4:15|IST

अगली स्टोरी

पटना में धीमी हुई कोरोना की रफ्तार, 7 दिन में मिले 3 संक्रमित

corona virus patna bihar

दुनिया में तांडव मचाने वाले कोरोना वायरस की रफ्तार पटना में सुस्त पड़ गई है। वायरस ने हर संक्रमण के बाद दायरा बढ़ाने की कोशिश की, लेकिन प्रशासन की तैयारी भारी पड़ी। खाजपुरा को छोड़ ऐसे मोहल्ले बहुत कम रहे जहां संक्रमण के बाद कोई दूसरा पॉजिटिव आया हो। खाजपुरा में जब महिला के बारे में पता चला, तब तक कई लोग संक्रमित हो चुके थे। संक्रमण का खुलासा होते ही ऐसी रणनीति बनाई गई जिससे मोहल्ले के साथ वायरस को भी सील कर दिया गया। सतर्कता के कारण ही पटना के सबसे बड़े हॉट स्पॉट खाजपुरा में 24 अप्रैल के बाद कोई मामला सामने नहीं आया है। गुरुवार को जो नया मामला आया है वह खाजपुरा के उस जोन का नहीं है जहां सील किया गया था। इलाका तो खाजपुरा है लेकिन पुराने मामले से संक्रमण नहीं जुड़ रहा है। 

सासाराम में कोरोना से पांचवीं मौत
कोरोना के संक्रमण से गुरुवार को प्रदेश में पांचवी मौत हुई है। रोहतास के सासाराम में जमुहर स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज में भर्ती 70 वर्ष के वृद्ध को सांस लेने में तकलीफ थी। चिकित्सकों ने कोरोना की आशंका में नमूना जांच के लिए भेजा था। गुरुवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई और गुरुवार को ही उसकी मौत भी हो गई।

पटना में बीएमपी के रिटायर जवान को हुआ कोरोना
बीएमपी 14 में रह रहे एक रिटायर जवान की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह झारखंड का रहने वाला है। वह कई दिनों से बीमार था। एम्स में इलाज के लिए गया तो लक्षण देख डॉक्टरों ने कोरोना की जांच कराई और गुरुवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वह बीएमपी 14 की बैरक में रह रहा था, लॉकडाउन के कारण झारखंड नहीं जा सका। उसके संपर्क में आए बीएमपी 14 के 16 जवानों को क्वारंटाइन किया गया है।

शहर में 15 कंटेनमेंट जोन बनाए गए और इसके आसपास वाले इलाके को बफर जोन बनाया गया। मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम को लगाया गया। न्यू पाटलिपुत्रा से ले नौबतपुर तक ऐसा ही किया गया।

संक्रमण की पुष्टि होते ही कंटेनमेंट जोन बना संक्रमित की ट्रैवेल व कांटेक्ट हिस्ट्री को खंगाल कर वायरस को रोका गया है। समय से वायरस का पता लगाने के बाद आइसोलेशन व क्वारंटाइन पर काम किया गया। संक्रमण में कमी का बड़ा कारण घर-घर सर्वे भी रहा है।  
-कुमार रवि, डीएम, पटना

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:15 containment zones in Patna 3 coronavirus infected in 7 days

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।