ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनामैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन 135 परीक्षार्थी निष्कासित

मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन 135 परीक्षार्थी निष्कासित

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन सामाजिक विज्ञान की परीक्षा में 135 परीक्षार्थी निष्कासित किए गए। वहीं चार जिलों में विभिन्न परीक्षा केंद्र से नौ फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए। सुपौल में तीन,...

मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन 135 परीक्षार्थी निष्कासित
हिन्दुस्तान टीम,पटनाThu, 22 Feb 2018 09:41 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन सामाजिक विज्ञान की परीक्षा में 135 परीक्षार्थी निष्कासित किए गए। वहीं चार जिलों में विभिन्न परीक्षा केंद्र से नौ फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए। सुपौल में तीन, मधेपुरा और गया में दो-दो और लखीसराय से एक फर्जी परीक्षार्थी को पकड़ा गया।

सबसे ज्यादा सारण से 64 परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया। प्रदेशभर से 23 जिलों में निष्कासन हुआ। सामाजिक विज्ञान का प्रश्नपत्र प्रतियोगी परीक्षा के पैटर्न पर रहा। परीक्षा 80 अंकों की ली गयी। इसमें 40 अंक वस्तुनिष्ठ और 40 अंक लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न के थे। 40 अंक के वस्तुनिष्ठ प्रश्न में 30 सामान्य ज्ञान से संबंधित थे। एनसीईआरटी किताब पर फोकस किया गया था। सारे प्रश्न सही थे। बीएन कॉलेजिएट के सामाजिक विज्ञान के शिक्षक अर्जुन पासवान ने बताया कि प्रश्नपत्र में सामान्य ज्ञान की तरह प्रश्न पूछे गए हैं। परीक्षा में इतिहास, भूगोल और नागरिक शास्त्र, आपदा प्रबंधन से प्रश्न पूछे गये हैं। आज होगी विज्ञान की परीक्षा : तीसरे दिन विज्ञान की परीक्षा दोनों पाली में होगी। प्रथम पाली 9.30 से 12.15 और दूसरी 2 से 4.45 बजे होगी। ओएमआर डेढ़ घंटे बाद वापस ली जाएगी। प्रथम पाली का 10.45 और दूसरी पाली का ओएमआर 3.15 में ले ली जायेगी। 20 से अधिक नेत्रहीन परीक्षाथी पटना जिला से शामिल : नेत्रहीन परीक्षार्थी विज्ञान विषय के बदले संगीत की परीक्षा देंगे। नेत्रहीन परीक्षार्थियों के लिए प्रति घंटा 10 मिनट अतिरिक्त दिया जायेगा। पटना जिला में 20 के लगभग नेत्रहीन परीक्षार्थी है। इसमें सबसे ज्यादा नौ छात्राएं गर्दनीबाग गर्ल्स स्कूल में परीक्षा में शामिल होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें