ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार पटनाहनुमान भक्तों को मिले उनके आराध्य के 10 नए मनमोहक चित्र

हनुमान भक्तों को मिले उनके आराध्य के 10 नए मनमोहक चित्र

हनुमान भक्तों को उनके आराध्य के 10 नए चित्र मिल गए हैं। इनको देश के चोटी के कलाकारों ने तैयार किया है। इनमें प्रो. श्याम शर्मा और विजय शर्मा भी...

हनुमान भक्तों को मिले उनके आराध्य के 10 नए मनमोहक चित्र
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,पटनाFri, 25 Feb 2022 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

हनुमान भक्तों को उनके आराध्य के 10 नए चित्र मिल गए हैं। इनको देश के चोटी के कलाकारों ने तैयार किया है। इनमें प्रो. श्याम शर्मा और विजय शर्मा भी शामिल हैं। लगभग 15 दिनों से इस पर काम हो रहा था।

पेंटिंग रामायण की चौपाई और हनुमान चालीसा के प्रसंगों को आधार बनाकर तैयार किया गया है। सभी 10 पेंटिंग की ऑनलाइन प्रदर्शनी बुधवार को आयोजित की गई, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से लोग जुड़े। इस मौके पर प्रो. श्याम शर्मा ने कहा कि यह शिविर भारतीय कला चेतना अभियान की शुरुआत है। कलाकारों ने जो चित्र बनाए वो रूपानुवाद हैं। असल में हम हनुमान के गुण नहीं बना सकते हैं, लेकिन हमने जो उनसे प्रेरणा लेकर चित्र बनाए वो विषयानुरूप स्वाभाविक नजर आते हैं। कार्यक्रम के क्यूरेटर कलाकार नवल किशोर थे। इसका आरंभ गोवा के पूर्व डीजीपी डॉ. मुकेश चंदर के बांसुरी वादन से हुआ। मैहर घराने के सितारवादक अनूप रतन मुखर्जी ने भी अपनी प्रस्तुति दी। कला शिविर का संयोजन दुबई की संस्था ‘आर्ट्स क्राफ्ट ने किया।

संस्था के संयोजक और अप्रवासी भारतीय अनिल केजरीवाल ने कहा कि हनुमान पर प्रतियोगिता में हनुमान के नए प्रतिरूप सामने आएंगे। प्रतियोगिता पूरी तरह नि:शुल्क है। पेंटिंग बनाने वाले कलाकारों में प्रो. श्याम शर्मा (पटना), विजय शर्मा (हिमाचल प्रदेश), नवल किशोर (गाजियाबाद), विनय जोशी (पुणे), कानू पटेल (गुजरात), किशोर राय (दिल्ली), सुकांता दास (कोलकाता), वैभव डी. कुटे (मुंबई), राम खराटमल (पुणे) और सुमित्रा अहलावत (दिल्ली) आदि शामिल हैं।

epaper