अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रमंडल सम्मेलन : दुनियाभर के डेलीगेटों के स्वागत को बिहार तैयार

राष्ट्रमंडल सम्मेलन : दुनियाभर के डेलीगेटों के स्वागत को बिहार तैयार

कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (सीपीए) के भारत प्रक्षेत्र के छठे सम्मेलन में भारत समेत दुनियाभर के मेहमानों के स्वागत को बिहार विधानसभा तैयार है। विधानसभा का रंग-रोगन हुआ है। इसकी शानदार गार्डिनिंग की गई है। पूरे परिसर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। जगह-जगह तिरंगे के तीनों रंगों की आकर्षक सजावट बरबस ही आगंतुकों को आकर्षित कर रही है। समारोह मुख्य रूप से दो जगहों सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर के ज्ञान भवन और विधानसभा के मुख्य सभाकक्ष में होंगे। इस लिहाज से दोनों स्थलों पर विशेष तैयारी की गई है। ज्ञान भवन में उद्घाटन सत्र तो विस में विमर्श सत्र होंगे।

ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, यूगांडा, कैमरून समेत अन्य देशों के हर राज्य की विधानसभा व विधान परिषद के अध्यक्ष और सचिव समेत सम्मेलन में आ रहे अतिथियों के आवासन, भोजन और उनके परिभ्रमण की शानदार व्यवस्था की गई है। बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने कहा कि राजधानी के अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण होटल मौर्य, लेमन ट्री और होटल पनास में डेलीगेटों को ठहराया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि बिहार भले गरीब प्रदेश है, लेकिन आतिथ्य में हमारा गौरवशाली इतिहास रहा है। हमारी पूरी तैयारी है। उत्तम खातिरदारी कर हम बिहार का परचम और अधिक ऊंचा करेंगे।

अध्यक्ष ने कहा कि बिहार में हो रहे सम्मेलन की प्रासंगिकता और अधिक इस मायने में भी है कि यहां पर देश के विभिन्न प्रांतों के प्रतिनिधियों के अलावा संयुक्त राष्ट्र मंडल के अन्य क्षेत्र के प्रतिनिधिगण भी आ रहे हैं। उनके बीच तीन से चार दिन आपस में विचारों का आदान-प्रदान होगा। दुनियाभर के जनप्रतिनिधियों को बिहार को नजदीक से जानने-समझने का मौका मिलेगा। बिहार की पुरानी छवि और प्रखर होगी। यह धरती हमेशा से प्रजातंत्र और प्रजातांत्रिक मूल्यों को मजबूती देने वाली है।

अतिथियों को लोस अध्यक्ष, विस अध्यक्ष व सीएम देंगे भोज

राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन में पटना आनेवाले भारत समेत दुनियाभर के अतिथियों के लिए रोजाना विशेष भोज का आयोजन किया गया है। 17 को उद्घाटन सत्र के बाद ज्ञान भवन में ही बिहार विधानसभा के अध्यक्ष तथा सीपीए बिहार शाखा के अध्यक्ष विजय चौधरी की ओर से दिन का भोज दिया जाएगा। इसमें 1000 से अधिक लोग शामिल होंगे। डेलीगेटों के अलावा सभी विधायकों एवं पूर्व विधायकों को भी आमंत्रित किया गया है। ये सभी सीपीए बिहार शाखा के सदस्य हैं। 17 फरवरी की रात मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक अणे मार्ग में सभी डेलीगेट को भोज देंगे। 18 फरवरी को दिन का भोजन बिहार विधान परिषद के उपसभापति हारुण रसीद की ओर से दिया जाएगा। इसका आयोजन बिहार विधानमंडल परिसर की कबीर बाटिका में होगा। 18 फरवरी का रात्रिभोज लोकसभा तथा सीपीए की अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की ओर से राजकीय अतिथिशाला में दिया जाएगा। इस भोज के दौरान कला संस्कृति विभाग की ओर बिहार गौरव गान समेत दो घंटे का सांस्कृतिक आयोजन भी किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:‌Bihar ready to welcome the delegates of world
दूसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
भारत188/4(20.0)
vs
दक्षिण अफ्रीका189/4(18.4)
दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 6 विकटों से हराया
Wed, 21 Feb 2018 09:30 PM IST
दूसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
भारत188/4(20.0)
vs
दक्षिण अफ्रीका189/4(18.4)
दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 6 विकटों से हराया
Wed, 21 Feb 2018 09:30 PM IST
तीसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
दक्षिण अफ्रीका
vs
भारत
न्यूलैन्ड्स, केपटाउन
Sat, 24 Feb 2018 09:30 PM IST