ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाबिहार आर्ट नाट्योत्सव 25 जून से, कालिदास रंगालय में देखिए पांच नाटक

बिहार आर्ट नाट्योत्सव 25 जून से, कालिदास रंगालय में देखिए पांच नाटक

बिहार आर्ट थियेटर (बैट) की स्थापना के 57 वर्ष पूरे होने पर 25 जून से कालिदास रंगालय में स्थापना दिवस नाट्योत्सव का आयोजन होगा। इसके तहत रंगालय में पांच नाटकों का मंचन...

बिहार आर्ट नाट्योत्सव 25 जून से, कालिदास रंगालय में देखिए पांच नाटक
हिन्दुस्तान टीम,पटनाFri, 22 Jun 2018 06:49 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार आर्ट थियेटर (बैट) की स्थापना के 57 वर्ष पूरे होने पर 25 जून से कालिदास रंगालय में स्थापना दिवस नाट्योत्सव का आयोजन होगा। इसके तहत रंगालय में पांच नाटकों का मंचन होगा।

बैट के सचिव कुमार अनुपम ने बताया कि बिहार आर्ट थिएटर के नवमनोनीत अध्यक्ष राज्यसभा सदस्य रवींद्र किशोर सिन्हा नाट्योत्सव का उद्घाटन करेंगे। नाट्योत्सव को लेकर कोलकाता के माइम अभिनेता कमल नस्कर द्वारा कार्यशाला में रंगकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इनके द्वारा तैयार माइम शो एपिक नाइट का प्रदर्शन 28 जून को होगा। सालभर कई नाट्योत्सव के आयोजन के लिए अनिल मुखर्जी रेपर्टरी का गठन भी किया गया है। इसमें अवधेश नारायण, विशाल, आलोक गुप्ता, बीरेंद्र कुमार, रमेश सिंह, सिकंदर ए आजम, मधुकांत श्रीवास्तव, अनिल चतुर्वेदी और मृगांक शामिल हैं। बैट बनने के बाद बिहार में नाट्य आंदोलन की शुरुआत : बैट के रंगकर्मी अशोक घोष के अनुसार 25 जून 1961 को स्व.अनिल कुमार मुखर्जी ने रंगकर्मियों के साथ मिलकर बिहार आर्ट थिएटर की स्थापना की थी। नाट्यकार कुमार अनुपम बताते हैं कि बिहार आर्ट थिएटर की स्थापना के बाद बिहार में हिंदी नाट्यान्दोलन शुरू हुआ था। 70 के दशक में पालकी, विप्लवी, आसाम मेल, कॉकटेल, कठपुतली, अकेला, शुतुरमुर्ग, आसाढ़ का एक दिन, पेपरवेट, अंधायुग आदि अनेक नाटकों का मंचन हुआ। अनिल मुखर्जी के प्रयास से कालिदास रंगालय के लिए जमीन मिली और फिर प्रेक्षागृह का निर्माण हुआ।50 लाख से होगा कालिदास का जीर्णोद्धार : सचिव के अनुसार सांसद और देश के बड़े उद्योगपति आरके सिन्हा के अध्यक्ष बनने से कालिदास रंगालय की भव्य परियोजना के पूरे होने की आशा बंधी है। उन्होंने स्वयं भी 50 लाख की राशि से जीर्णोद्धार का काम शुरू करने की घोषणा की है। केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा और संगीत नाटक अकादमी दिल्ली के अध्यक्ष शेखर सेन के साथ बैठक भी हो चुकी है। इससे लगता है कि रंगकर्मियों को सारी सुविधाओं से युक्त भव्य कालिदास रंगालय नए स्वरूप में अवश्य मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें