Hindi News बिहार Patna Opposition Unity Meeting: पटना में मंथन पूरा, शिमला में होगी विपक्ष की दूसरी बैठक, हर राज्य की अलग रणनीति बनेगी

Patna Opposition Unity Meeting: पटना में मंथन पूरा, शिमला में होगी विपक्ष की दूसरी बैठक, हर राज्य की अलग रणनीति बनेगी

Opposition Unity Meeting LIVE: पटना मेंं नीतीश कुमार के आवास पर विपक्षी नेताओं की बैठक खत्म हो गई है। राहुल, केजरीवाल, अखिलेश, ममता समेत 15 दलों के नेता मौजूद रहे। अगली बैठक शिमला में होगी।

Patna Opposition Unity Meeting: पटना में मंथन पूरा, शिमला में होगी विपक्ष की दूसरी बैठक, हर राज्य की अलग रणनीति बनेगी
Patna, June 23 (ANI): Congress President Mallikarjun Kharge with party leader Rahul Gandhi and Bihar CM Nitish Kumar during the Opposition leaders' meeting, in Patna on Friday. (ANI Photo)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Jayesh Jetawat
Fri, 23 Jun 2023 05:19 PM

Patna Opposition Unity Meeting: लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मजबूत मोर्चेबंदी के लिए 15 भाजपा विरोधी दलों का पटना में महाजुटान हुआ। सीएम नीतीश कुमार के आवास पर करीब पौने चार घंटे तक विपक्ष की बैठक चली। बैठक में नीतीश को गठबंधन का संयोजक बनाने पर चर्चा हुई है, लेकिन फैसला अगली बैठक में होगा। अगली बैठक 10 से 12 जुलाई के बीच शिमला में होगी। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने यह घोषणा की। पटना में हुई बैठक के बाद सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि सभी दलों ने साथ लड़ने पर सहमति जताई है। आगे की बातों पर अगली बैठक में फैसला लिया जाएगा। गठबंधन के नाम, संयोजक और सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर शिमला में चर्चा होगी। शुरुआत में ही ममता बनर्जी ने नेताओं से महत्वाकांक्षा का त्याग करने की बात करके मीटिंग का टोन सेट कर दिया कि सबको कुर्बानी देनी होगी तभी विपक्ष एकजुट हो सकेगा। बैठक में जहां शिवसेना यूबीटी के उद्धव ठाकरे ने दिल्ली के अध्यादेश को लेकर अरविंद केजरीवाल की आप को समर्थन देने की बात उठाई वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला ने केजरीवाल से धारा 370 पर आप का रुख साफ करने को कहा। केजरीवाल ने अपने भाषण में दिल्ली सरकार के अधिकार को लेकर केंद्र के अध्यादेश की चर्चा की और राज्यसभा में सबका समर्थन मांगा। 

विपक्षी बैठक में जेडीयू से नीतीश कुमार, ललन सिंह, संजय झा के अलावा कांग्रेस पार्टी से मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, आरजेडी से लालू यादव, तेजस्वी यादव, मनोज झा, एनसीपी से शरद पवार, सुप्रिया सुले, प्रफुल्ल पटेल, सीपीएम से सीताराम येचुरी, सपा से अखिलेश यादव, शिवसेना यूबीटी से उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, संजय राउत, जेएमएम से हेमंत सोरेन, टीएमसी से ममता बनर्जी, अभिषेक बनर्जी, डेरेक ओ ब्रायन, डीएमके से एमके स्टालिन, टीआर बालू, AAP से अरविंद केजरीवाल, भगवंत मान, संजय सिंह, राघव चड्ढ़ा, पीडीपी से महबूबा मुफ्ती, सीपीआई से डी राजा, सीपीआई एमएल से दीपांकर भट्टाचार्य समेत अन्य नेता मौजूद रहे।

Fri, 23 Jun 2023 05:14 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: साझा पीसी में लालू ने छेड़ी राहुल गांधी के शादी की बात

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: लालू यादव ने राहुल गांधी की तारीफ करते हुए कहा कि इन दिनों में उन्होंने अच्छा काम किया। भारत दर्शन किया। अडानी के मामले में लोकसभा में भी अच्छा काम किया। घूमने लगे तो दाढ़ी बना लिए हैं। हमारी बात नहीं माने और ब्याह नहीं किए। शादी कर लेनी चाहिए थी। अब भी समय नहीं निकला है। आप शादी करिए हम बाराती चलें। हमारी बात मानिए, शादी कर लीजिए। आपकी मम्मी बोलती थीं कि हमारी बात नहीं मानता है, शादी करवाइए। 
 

Fri, 23 Jun 2023 05:12 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: लालू बोले- बीजेपी का जाना तय, मोदी का बुरा हाल होगा

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने कहा कि बहुत समय बाद पीसी कर रहे हैं। हम पूरी तरह से फिट हो गए हैं। हमने तय किया है कि शिमला में अगली बैठक होगी। उसमें आगे के कार्यक्रमों को चर्चा करेंगे और तय करेंगे। हम एकजुट नहीं होते हैं, तो बीजेपी और आरएसएस वाले जीत जाते हैं। नरेंद्र मोदी अमेरिका में जाकर भाषण दे रहे हैं। उसी देश ने गुजरात दंगे के बाद मोदी-शाह को आने से मना कर दिया था। आज भारत टूट की कगार पर खड़ा है। आज भिंडी की सब्जी 60 रुपये किलो हो गई है। आटा-दाल-चावल के दाम बढ़ गए हैं। बेरोजगारी चरम पर है। इस देश में हिंदू-मुस्लिम के नाम पर लड़ाई करवाई जा रही है। हनुमानजी के नाम पर चुनाव लड़े जा रहे हैं। इस बार बीजेपी का जाना तय है। मोदी का बहुत बुरा हाल होने वाला है। 
 

Fri, 23 Jun 2023 05:05 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: अखिलेश बोले- पटना राजनीतिक नवजागरण का गवाह बना

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि आज पटना नए राजनीतिक जागरण का गवाह बन रहा है। यहां देशभर के नेता मिल रहे हैं। हम सब मिलकर काम करेंगे। देश कैसे आगे बढ़े, इस दिशा में काम होगा। 

Fri, 23 Jun 2023 05:02 PM

केजरीवाल पीसी से पहले ही क्यों चले गए, बीजेपी के विपक्षी बैठक पर सवाल

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: पटना में आज हुई बैठक को विपक्षी नेता सफल बता रहे हैं। वहीं, बीजेपी ने इसे खोदा पहाड़ निकली चुहिया बताया है। पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल बैठक होते ही बिना प्रेस कॉन्फ्रेंस किए ही क्यों दिल्ली चले गए। वे सुबह से बैठक का बहिष्कार करने की धमकी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि विपक्षी बैठक में न तो नेता के नाम पर फैसला लिया गया और न ही सीट शेयरिंग पर बात हुई। फिर इस बैठक का क्या मतलब रहा।
 

Fri, 23 Jun 2023 04:58 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: मिशन 2024 के पहले चरण में सफल हुए नीतीश कुमार?

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: लोकसभा चुनाव 2024 में विपक्षी एकजुटता मुहिम के पहले चरण में नीतीश कुमार को सफलता हासिल हुई है। पटना में उनके आवास पर आज 15 दलों के नेता जुटे। खास बात ये है कि सभी नेताओं ने आगामी लोकसभा चुनाव में साथ लड़ने पर सहमति जताई है। अधिकांश नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीतीश के इस प्रयास की तारीफ की है।

Fri, 23 Jun 2023 04:54 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: अब्दुल्ला बोले- हम लोकतंत्र के लिए लड़ेंगे

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में एनसी नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि इतने लोगों को इकट्ठा करना मामूली बात नहीं है। इसका श्रेय नीतीश कुमार को जाता है। इस बैठक में कौन नहीं है यह ज्यादा महत्व नहीं रखता, बल्कि कौन है यह अहम है। हमारा मकसत सत्ता हासिल करना नहीं है। ये सत्ता की लड़ाई नहीं है। यह उसूलों की, विचारधारा की लड़ाई है। यह सोच, इरादों, संविधान को बचाने की लड़ाई है। हम लोकतंत्र को जिंदा करने के लिए लड़ेंगे।

Fri, 23 Jun 2023 04:49 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: महबूबा बोलीं- कश्मीर में जो हुआ वो अब देशभर में हो रहा

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जम्मू कश्मीर लोकतंत्र, सेकुलरिज्म पर हमले की प्रयोगशाला है। अब पूरे देश में भी वही हो रहा है। गांधी के मुल्क को हम गोडसे का मुल्क नहीं बनने देंगे।
 

Fri, 23 Jun 2023 04:43 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: इस बार बीजेपी आई तो अगला चुनाव नहीं होगा- ममता

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्र सरकार वीसी की नियुक्त में तानाशाही करती है। इस बार बीजेपी सत्ता में फिर से आ गई तो लोगों का कहना है कि देश में अगला चुनाव ही नहीं होगा। केंद्र को जो मर्जी करता है, वो करता है। जो बोलता है उसके पीछे सीबीआई और ईडी लगा देते हैं। हम सभी मिलकर शिमला में फिर से बैठेंगे और बीजेपी की नीतियों का विरोध करेंगे। बीजेपी इतिहास बदलना चाहती है और हम चाहते हैं कि बिहार से इतिहास बने।

Fri, 23 Jun 2023 04:40 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: ममता बोलीं- पटना से मीटिंग के लिए मैंने बोला था, सफल हुई

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: टीएमसी चीफ ममता बनर्जी ने कहा कि पटना में बहुत अच्छे तरीके से बैठक आयोजित हुई। लालू बहुत दिनों बाद राजनीतिक मंच पर उतरे। ममता ने कहा कि मैंने नीतीश को पटना में मीटिंग के लिए इसलिए बोला क्योंकि यहां से बहुत से जनआंदोलन शुरू हुए हैं। दिल्ली में बहुत से मीटिंग हुए लेकिन कोई फैसला नहीं निकला। यहां बैठक हुई तो तीन चीजों पर सहमति बनी। पहली कि हम सब एक हैं। दूसरी कि हम साथ में लड़ेंगे। तीसरी ये कि हमारी लड़ाई विपक्ष के तौर पर नहीं, देश की जनता के लिए है।
 

Fri, 23 Jun 2023 04:36 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: राहुल बोले- सब साथ मिलकर काम करेंगे

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हमने यह फैसला लिया है कि एक साथ काम करेंगे। हमारी विचारधारा की रक्षा करने की ओर कदम बढ़ाएंगे। अगली बैठक में आज जो बातें हुई हैं, उन्हें और गहराई में ले जाएंगे।

Fri, 23 Jun 2023 04:33 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: अगले महीने शिमला में होगी विपक्षी नेताओं की दूसरी बैठक

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि सभी नेता एक होकर लोकसभा चुनाव लड़ने का एक कॉमन एजेंडा तैयार कर रहे हैं। 10-12 जुलाई को फिर से शिमला में बैठक होगी। वहां पर बैठकर एजेंडा बनाया जाएगा। उसमें किन-किन चीजों पर निर्णय ले सकते हैं, हर राज्य में कैसे काम करना होगा, इस पर चर्चा हुई है। खरगे ने कहा कि हर राज्य की अलग रणनीति तैयार की जाएगी। 

Fri, 23 Jun 2023 04:30 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: कांग्रेस के नेतृत्व में होगी अगली मीटिंग, कौन-कहां लड़ेगा पर फैसला होगा

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कई पार्टियों की मीटिंग हुई। सभी नेताओं ने अपनी बात रखी। सभी दलों में साथ चलने की सहमति बनी है। अगली मीटिंग कुछ ही दिनों के बाद सभी पार्टियों की होगी। उसमें आगे की बातों पर चर्चा होगी। मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व में होगी।
 

Fri, 23 Jun 2023 04:26 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: केजरीवाल, स्टालिन, भगवंत मान पटना से रवाना

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: अरविंद केजरीवाल, एमके स्टालिन, भगवंत मान पटना से रवाना हो गए हैं। वे पीसी में शामिल नहीं हुए हैं। 

Fri, 23 Jun 2023 04:24 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: लालू, नीतीश, ममता प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए पहुंचे

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: कुछ ही पलों में विपक्षी नेताओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू होने वाली है। सीएम नीतीश कुमार, ममता बनर्जी, लालू यादव समेत अन्य नेता पीसी के लिए पहुंच गए हैं।

Fri, 23 Jun 2023 04:21 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: थोड़ी देर में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे विपक्षी नेता

पटना में सीएम नीतीश कुमार के आवास पर देशभर के 15 विपक्षी दलों के नेताओं की हुई बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक के बाद सभी नेताओं ने लंच किया। थोड़ी देर में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सभी बैठक के बारे में जानकारी देंगे।

Fri, 23 Jun 2023 04:11 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: शिमला में फिर बैठेंगे नेता, संयोजक पर वहीं फैसला

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: पटना में सीएम नीतीश कुमार के आवास पर बैठक खत्म हो गई है। अगली बैठक अब शिमला या दिल्ली में होगी। अगस्त महीने में यह बैठक होने के आसार हैं। गठबंधन के संयोजक और सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर फैसला उसी में होगा।

Fri, 23 Jun 2023 04:03 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: विपक्षी नेता साथ तो बैठ गए, लेकिन साथ लड़ेंगे कैसे?

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: बीजेपी के खिलाफ मजबूत विपक्षी मोर्चेबंदी को लेकर पहली बार पटना में बैठक हुई, जिसमें 15 दलों के नेता शामिल हुए। विपक्षी नेता साथ तो बैठ गए, लेकिन उनके बीच कई मुद्दों पर विरोधाभास देखे गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने दिल्ली अध्यादेश के मुद्दे पर कांग्रेस पर सवाल उठाए। वहीं, उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के फैसले पर केजरीवाल से अपना रुख साफ करने को कह दिया। इसी तरह ममता बनर्जी ने भी पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के रवैये पर नाराजगी जताई। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने क्षेत्रीय नेताओं को राज्यों में नेतृत्व देने की मांग की। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि इन मुद्दों पर अगर बात नहीं बनी तो सभी दल एकजुट होकर 2024 में साथ कैसे लड़ेंगे।
 

Fri, 23 Jun 2023 03:59 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: विपक्षी दलों की बैठक समाप्त

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: पटना में सीएम नीतीश कुमार के घर पर विपक्षी दलों की बैठक खत्म हो गई है। करीब पौने चार घंटे चली इस बैठक में बीजेपी के खिलाफ मजबूत मोर्चेबंदी को लेकर कई मुद्दों पर मंथन हुआ।

Fri, 23 Jun 2023 03:53 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: विपक्षी महाजुटान पर बीजेपी का कार्टून वार

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: पटना में विपक्षी दलों की महाबैठक पर बीजेपी ने कार्टून के जरिए हमला बोला है। बिहार बीजेपी ने ट्वीट में सभी विपक्षी दलों के नेताओं का कार्टून बनाया और आगे की तरफ उनके हाथों में फूल एवं पीछे की ओर छुर्री, खंजर पकड़े हुए दिखाए गए हैं। बीजेपी ने लिखा कि जैसे ही मौका मिलेगा, एक-दूसरे को धोखा देंगे।
पूरी खबर पढ़ें
 

Fri, 23 Jun 2023 03:45 PM

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: अखिलेश यादव ने उठाई राज्यों में क्षेत्रीय दलों को नेतृत्व करने की मांग

Patna Opposition Unity Meeting LIVE: विपक्षी एकता बैठक में सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बड़ी मांग की है। टीवी सूत्रों के मुताबिक अखिलेश ने कहा कि जिन राज्यों में क्षेत्रीय दल प्रभावी हैं, वहां उनके नेताओं को लोकसभा चुनाव में नेतृत्व दिया जाए।