ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार नवादाहौसले व दृढ़ इच्छाशक्ति से कर सकते हैं कठिन चुनौती का सामना

हौसले व दृढ़ इच्छाशक्ति से कर सकते हैं कठिन चुनौती का सामना

हौसले और दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर ही हम किसी भी कठिन चुनौती का सामना कर सकते हैं। युवाओं को अपनी शक्ति पर यकीन करना होगा। तब ही हम बेहतर भविष्य के साथ ही बेहतर और समृद्ध समाज तथा देश बना सकते हैं।...

हौसले व दृढ़ इच्छाशक्ति से कर सकते हैं  कठिन चुनौती का सामना
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,नवादाMon, 01 Aug 2022 12:10 PM
ऐप पर पढ़ें

नवादा, नगर संवाददाता।

हौसले और दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर ही हम किसी भी कठिन चुनौती का सामना कर सकते हैं। युवाओं को अपनी शक्ति पर यकीन करना होगा। तब ही हम बेहतर भविष्य के साथ ही बेहतर और समृद्ध समाज तथा देश बना सकते हैं। चलें हम प्रेरित करें बिहार थीम पर आधारित लेट्स इन्सपायर बिहार के 25वें युवा संवाद में बिहार गृह विभाग के विशेष सचिव विकास वैभव ने यह बातें कहीं। रविवार को वह नवादा टॉउन हॉल में शिक्षा, समता एवं उद्यमिता के मूल मंत्र पर आधारित युवा संवाद कर रहे थे। इससे पूर्व हजारों युवाओं ने जगह-जगह पर आईपीएस विकास वैभव का भव्य स्वागत किया। टाउन हॉल नवादा पहुंचने पर भी युवाओं ने उन्हें हाथो हाथ लिया और बेहद गर्मजोशी से अभिनंदन किया।

ऑपरेशन विध्वंस का जिक्र कर किया प्रेरित

युवा संवाद के क्रम में विकास वैभव ने रोहतास गढ़ किले को आजाद कराने के लिए किए गए प्रयास ऑपरेशन विध्वंस की जानकारी संवाद के दौरान दी। उन्होंने बताया कि किस प्रकार मात्र छह इंच की दूरी से बंदूक की गोली उनके पास से निकल गई थी। ऑपरेशन के दौरान एक जवान की मृत्यु ने उनकी इच्छाशक्ति को और मजबूत कर दिया था। ग्रामीणों से बातचीत कर मुख्यधारा में लाने का कार्य तो विकास वैभव ने किया ही, आजादी के बाद पहली बार रोहतास गढ़ किले पर भारत के राष्ट्रीय झंडे को फहराने में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई। उन्होंने युवाओं से मेहनत का रास्ता चुनने के लिए प्रेरित किया। नवादा की टीम से प्रभावित हो कर कहा कि सम्पूर्ण नवादा की लेट्स इन्सपायर टीम को बधाई देता हूं। वह हमारी परिकल्पनाओं को अमलीजामा पहनाने में सफल हो।

चलें हम प्रेरित करें बिहार... से किया गया प्रेरित

विक्रमशिला दीप्त हो जाए, नालंदा फिर दीप जलाए, मगध-पाटलिपुत्र संग में, यही ज्ञान-वैभव ले आए, फिर से विश्वगुरु बन जाएं, सपना हो साकार, चलें हम प्रेरित करें बिहार... की संकल्पनाओं के संग विकास वैभाव के सपनों को गीत रूप में पिरोने वाले गीतकार-गायक संजीव कुमार मुकेश के यह प्यारे बोल उनके ही स्वर में कार्यक्रम के दौरान गूंजते रहे। उनके साथ ही कुमार देवेश व पूजा श्रीवास्तव के स्वरबद्ध इस गाने से सभी को लेट्स इन्सपायर बिहार के बारे में विस्तार से बताया गया। आयोजन के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय की निशा के द्वारा मगही में स्वागत गीत गाया गया। कार्यक्रम के समन्वयक सुरेश प्रसाद सिंह तथा लेट्स इन्सपायर बिहार के राहुल कुमार सिंह की उपस्थिति में आयोजित कार्यक्रम में मौके पर विशिष्ट जनों को फ्यूचरफार्मिंग के सौजन्य से फलदार पौधे प्रदान किए गए। पौधा वितरण के सूत्रधार संतोष कुमार के निर्देशन में आनन्द सागर ने यह अभिनव पहल की, जिसकी सभी ने सराहना की। आयोजन की सफलता में नवादा की पूरी टीम जुटी रही जबकि तमाम गणमान्य लोगों की भी भागीदारी रही।

समानित हुए नवादा के स्टार्टअप संस्थापक

नवादा। युवा संवाद के दौरान नवादा के स्टार्टअप संस्थापक युवा भाई आनंद सागर और आशीष सागर को सम्मानित किया गया। नरहट स्थित खनवां निवासी शिक्षाविद व सामाजिक कार्यकर्ता संतोष कुमार के पुत्र आनंद और आशीष फ्यूचर फार्मिंग स्टार्टअप के संस्थापक हैं। लेट्स इंस्पायर बिहार के मार्गदर्शक व संस्थापक विकास वैभव द्वारा आयोजित प्रोग्राम में दोनों को सम्मानित किया गया । अन्य युवाओं को इनसे प्रेरणा लेने के लिए कहा। फ्यूचर फार्मिंग द्वारा प्रोग्राम में आए सभी आगंतुकों को एक-एक फलदार पौधा देने के क्रम में पर्यावरण के लिए घर-घर पेड़ और गांव में बगीचा लगा कर शहरीकरण की मार से बचने की सलाह दी गयी। मौके पर अपने-अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वाले युवाओं को सम्मान दे कर प्रोत्साहित भी किया गया।

epaper