DA Image
31 अक्तूबर, 2020|4:20|IST

अगली स्टोरी

सजेगी खुशियों की बारात, विवाह के लिए बुकिंग शुरू

default image

अनलॉक 04 के बाद नवम्बर-दिसम्बर में शादियां हो पाने की गुंजाइश बन जाने से बाजार में खूब हलचल है। पहले से शादी की तय तारीख लॉकडाउन के कारण बार-बार टल रही थी, लेकिन अब बात बनती नजर आने से शादियों वाले घरों समेत टेंट-शामियाना, बैंड-बाजा और विवाह भवन का कारोबार करने वालों में खुशी देखी जा रही है। नए गाइडलाइन की घोषणा के बाद इनकी बुकिंग भी शुरू हो गयी है। पूर्व की ही बुकिंग की फिलहाल रिन्यू हो रही है। प्री-बुकिंग वाले सारे ऑर्डर लौट आने के आसार से टेंट-शामियाना, बैंड-बाजा और विवाह भवन समेत डेकोरेशन व वाहन कारोबार से जुड़े लोग राहत महसूस कर रहे हैं। वैसे, लॉकडाउन अवधि में तय हुई शादियों को लेकर भी बुकिंग की जा रही है।

शादी-विवाह के कार्यक्रमों के लिए बढ़ी चहल-पहल

शादियों में 100 लोगों की मौजूदगी के आदेश से बड़ी राहत मिल गयी है। इससे पहले विशेष अनुमति लेकर महज 50 लोगों की उपस्थिति में शादी सम्पन्न कराने की बाध्यता से शादियां बेनूर हो कर रह गयी थीं। नए निर्देश से शादियों में रौनक लौट आएगी। साथ ही शादियों से वंचित कर दिए जाने की परिजनों की शिकायतें भी दूर हो जाएंगी। कुल मिला कर केन्द्र सरकार द्वारा शादी समारोहों में 100 लोगों की मौजूदगी का आदेश जारी किए जाने के बाद शादी-विवाह के कार्यक्रमों के लिए एकाएक चहल-पहल बढ़ गयी है।

कारोबारी खुश, सभी ने ली राहत की सांस

गाइडलाइन में छूट मिलते ही शादी-विवाह के लिए लोग जरूरी बुकिंग कराने में जुट गए हैं। टेंट-शामियाना, बैंड-बाजा व विवाह भवन सहित कैटरिंग, डेकोरेशन और वाहनों की बुकिंग कराए जा रहे हैं। जिनके घर नवंबर व दिसंबर महीने में शादियां होनी हैं व तारीख पहले से तय है, वे बुकिंग कराने में जुटे हुए हैं। इस साल नवंबर व दिसंबर महीने में कुल 11 दिन शुभ लग्न मुहूर्त हैं। इस मुहूर्त के लिहाज से बुकिंग की जा रही है। बुकिंग शुरू होने से उक्त व्यवसाय से संबंधित लोगों में सुकून दिख रहा है। क्योंकि साल के मुख्य लग्न के मौसम अप्रैल से लेकर जुलाई तक कोरोना व लॉकडाउन लागू रहने व छूट नहीं मिलने से इन्हें लाखों का नुकसान पहुंचा है। अब नुकसान की भरपाई की कुछ उम्मीद जगी है।

कम रेट में हो रही है बुकिंग

टेंट-शामियाना, बैंड-बाजा व विवाह भवन सहित कैटरिंग की बुकिंग पिछले साल की तुलना में कम रेट में हो रही है। संबंधित व्यवसायियों के अनुसार 20 से 30 प्रतिशत कम रेट में पिछले साल की तुलना में बुकिंग हो रही है। हालांकि कारोबारियों को यह उम्मीद भी है कि कुछ दिनों में शुभ मुहूर्त के सभी दिनों के लिए बुकिंग होने की पूरी संभावना है। और इन दिनों के लिए जरूरत के हिसाब से रेट बढ़ कर भी मिल सकते हैं। अभी बुकिंग ने पूरी रफ्तार भी नहीं पकड़ी है। इसलिए पिछले साल की तुलना में कम रेट में बुकिंग हो रही है। एक कारण यह भी है कि गत वर्षों की तुलना में शादियों महज एक सौ लोग ही शामिल होंगे इसलिए कम खाना की जरूरत पड़ेगी, कम वाहनों की जरूरत पड़ेगी, छोटे शामियाने और कम कुर्सियों से काम चल जाएगा। ऐसे में कम ही रेट पर बुकिंग चल रही है। कारोबारियों की यह उम्मीद अब भी बरकरार है कि कम लग्न के कारण लोगों की आपाधापी हो सकती है। अधिक लोग बुकिंग के लिए पहुंचेंगे तो शायद रेट ज्यादा मिल पाना संभव हो।

शुभ मुहूर्त का रहेगा अभाव

इस साल के बचे हुए दो महीने नवम्बर और दिसम्बर में शुभ मुहूर्त का अभाव है। शहर के ज्योतिषाचार्य पंडित धर्मेन्द्र झा ने बताया कि चातुर्मास की समाप्ति के बाद नवंबर महीने में शुभ मुहूर्त की सिफ तीन तिथियां 26, 27 व 30 हैं जबकि दिसंबर महीने में शुभ मुहूर्त की मात्र आठ तिथियां 1,2,6,7,8,9,10 व 11 हैं।

क्या कहते हैं कारोबारी

शादियों के लिए बैंक्वेट हॉल की बुकिंग शुरू हो गयी है। प्री-बुकिंग की रिन्यू के अलावा नए कस्टमर भी आ रहे हैं। अब तक कुल 11 बुकिंग हो चुकी है। आगे और बेहतर की उम्मीद है।

- महेन्द्र कुमार, दुल्हन बैंक्वेट हॉल, नवीन नगर, नवादा

नवम्बर और दिसम्बर माह में शादियों की सुगबुगाहट के बीच कैटरिंग की बुकिंग आने लगी है। अब तक 12 बुकिंग मिल चुकी है। कम भोजन बनाने के ऑर्डर के कारण थोड़ा रेट कम मिल रहा है।

- पवन कुमार, कैटरर, मेन रोड, नवादा

शादियों में शामियाने के लिए बुकिंग शुरू हो गयी है। नवम्बर और दिसम्बर माह की शादियों से हम सब को बहुत उम्मीदें हैं। अभी तक छह बुकिंग कर चुका हूं। जबकि बैंड की भी छह बुकिंग हो चुकी है। हर रोज लोग आ रहे हैं।

- रवि रंजन कुमार, मुस्कान टेंट-बैंड, स्टेशन रोड, नवादा

सजावट के काम के बगैर शादियां अधूरी रह जाती हैं। यह भी एक आवश्यक जरूरत है। लोग बुकिंग के लिए आने लगे हैं। अभी तक कुल 10 बुकिंग कर चुका हूं। पंडाल व वाहनों की सजावट का ऑर्डर लगातार मिल रहा है।

- अवधेश मालाकार, फूल डेकोरेशन, कलाली रोड, नवादा

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Wedding procession begins booking for marriage begins