ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादागांधी जयंती पर रिहा किये गये दो सजायाफ्ता भाई

गांधी जयंती पर रिहा किये गये दो सजायाफ्ता भाई

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर नवादा मंडल कारा में सजायाफ्ता दो भाइयों को दो अक्टूबर को रिहा कर दिया गया। दोनों को गांधी जी की तस्वीर पर पुष्प सुमन अर्पित करने के बाद कारा...

गांधी जयंती पर रिहा किये गये दो सजायाफ्ता भाई
हिन्दुस्तान टीम,नवादाThu, 03 Oct 2019 01:38 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर नवादा मंडल कारा में सजायाफ्ता दो भाइयों को दो अक्टूबर को रिहा कर दिया गया। दोनों को गांधी जी की तस्वीर पर पुष्प सुमन अर्पित करने के बाद कारा प्रशासन द्वारा फूल- माला देकर विदाई दी गयी। इससे पूर्व दोनों को ही गांधी जी की लिखित पुस्तक गांधीगिरी या लाठीगिरी तथा गांधी जी आत्मकथा भेंट की गयी।

रिहा किये गये बंदियों में राजेश चौधरी व राजबल्लभ चौधरी शामिल हैं। दोनों पार नवादा के डोभरा पर मोहल्ले के बच्चू चौधरी के पुत्र हैं। विधि विभाग द्वारा कारा प्रशासन की अनुशंसा पर दोनों को रिहा किया गया। दोनों भाइयों को मारपीट व छेड़खानी से जुड़े एक मामले में सत्रवाद संख्या 220/13 में नवादा कोर्ट द्वारा दो साल की सजा मुकर्रर की गयी थी। दोनों 6 अप्रैल 2018 से नवादा मंडल कारा में बंद थे।

डीएम की कमेटी ने की थी अनुशंसा

इससे पूर्व विधि विभाग ने कारा प्रशासन से दो वैसे सजायाफ्ता कैदियों के नाम मांगे गये थे, जिन्होंने वास्तविक सजा का दो तिहाई काट लिया हो। डीएम की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने दोनों भाइयों के नाम की अनुशंसा की थी। दोनों ने एक अक्टूबर 2019 तक 74.10 फीसदी सजा काट ली थी। इस मौके पर जेल परिसर के भीतर आयोजित कार्यक्रम का संचालन कर रहे संगीत शिक्षक विजय शंकर पाठक द्वारा बापू का प्यारा भजन रघुपति राघव राजा राम प्रस्तुत किया गया व दोनों कैदियों को जेल गेट तक लाकर उन्हें मुक्त कर दिया गया। इस दौरान नवादा मंडल कारा के अधीक्षक महेश रजक, उपाधीक्षक राम बिलास पासवान, जेल चिकित्सक डॉ. अभिषेक गौरव, कार्यालय सहायक राजीव कुमार दुबे, प्रोग्रामर अनंत कुमार समेत बड़ी संख्या में बंदी मौजूद थे।

बापू की जीवनी का आत्मसात करें: अधीक्षक

नवादा मंडल कारा के अधीक्षक महेश रजक ने कहा कि बापू की जीवनी का आत्मसात कर जीवन की धारा बदली जा सकती है। बापू का सबसे बड़ा हथियार था अहिंसा। हिंसा का जवाब अहिंसा से दिया जा सकता है, यह बापू ने देश- दुनियां को बता दिया। यही कारण है कि हमारा देश उन्हें राष्ट्रपिता मान पूजता है। काराधीक्षक नवादा मंडल कारा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे। इससे पूर्व काराधीक्षक व उपाधीक्षक द्वारा बापू के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। इस मौके पर संगीत शिक्षक विजय शंकर पाठक के निर्देशन में गांधी जयंती के अवसर पर संगीत सीख रहे कैदियों ने बापू के अनेक भजन जाकर जयंती को उत्साह पूर्वक मनाया वैष्णव जन तो तेने कहिए पीर पराई जाने रे बाबू का प्यारा भजन के साथ-साथ भक्ति गीत राम का भक्त हनुमान बड़ा प्यारा है गाकर सभी बंदियों को तालियां बजाने पर विवश कर दिया। समय-समय पर सभी बंदियों ने भी साथ में जाकर कार्यक्रम को खूब सजाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें