ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादामछली पालन में जिले को बनाना है आत्मनिर्भर

मछली पालन में जिले को बनाना है आत्मनिर्भर

मछली पालन के क्षेत्र में नवादा जिले को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभागीय स्तर पर कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण करने तथा वर्तमान में संचालित योजनाओं से मछली पालकों तथा...

मछली पालन में जिले को बनाना है आत्मनिर्भर
हिन्दुस्तान टीम,नवादाFri, 10 Sep 2021 04:10 PM
ऐप पर पढ़ें

नवादा। नगर संवाददाता

मछली पालन के क्षेत्र में नवादा जिले को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभागीय स्तर पर कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण करने तथा वर्तमान में संचालित योजनाओं से मछली पालकों तथा विपणन करने वालों को जोड़ने के लिए मगध परिक्षेत्र के उप मत्स्य निदेशक सुमन कुमार ने एक दिवसीय दौरा किया। सबसे पहले जिला मत्स्य कार्यालय में मत्स्यजीवी सहयोग समिति के मंत्री और सदस्यों क साथ बैठक की गयी। उप मत्स्य निदेशक ने एससी-एसटी के लिए वर्तमान में संचालित विभिन्न योजनाओं समेत विपणन, इनपुट, तालाब निर्माण समेत इबीसी के लिए संचालित तालाब निर्माण, इनपुट, विपणन तथा प्रधानमंत्री सम्पदा योजना आदि पर विस्तार से चर्चा की। इसके अलावा विभाग द्वारा सतत जारी योजनाओं तालाब निर्माण, बायोफ्लॉक, मोपेड सह आइस बाक्स, थ्री व्हीलर सह आइस बाक्स आदि योजनाओं की भी जानकारी दी। अधिकारी ने बीमा और केसीसी योजनओं पर भी विस्तृत जानकारी दी, ताकि न्यूनतम जोखिम पर मछली पालक बेहतर उत्पादन का लाभ उठा सकें और अपनी आमदनी बढ़ा सकें। मौके पर जिला मत्स्य पदाधिकारी सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी ज्ञान शंकर सहनी ने भी मछली पालकों और विपणनकर्ताओं को योजना से जुड़ कर लाभ लेने को कहा। बैठक मत्स्य विकास पदाधिकारी चितरंजन कुमार समेत विभागीय कर्मी और जिले भर से पहुंचे मछली पालक शामिल रहे।

बैठक के बाद सदर प्रखंड के समाय स्थित सकुलाचक में मनोज कुमार द्वारा एक हेक्टेयर में बनाए गए तालाब समेत हरदिया स्थित फूलवरिया डैम में हो रहे मछली पालन का भी अधिकारियों ने निरीक्षण किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें