ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादापुरवा हवा के साथ चढ़ा तापमान, बूंदाबादी के साथ बारिश के आसार

पुरवा हवा के साथ चढ़ा तापमान, बूंदाबादी के साथ बारिश के आसार

नवादा जिले में पुरवा हवा के जोर पकड़ने के साथ तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। करीब 11...

पुरवा हवा के साथ चढ़ा तापमान, बूंदाबादी के साथ बारिश के आसार
हिन्दुस्तान टीम,नवादाThu, 22 Feb 2024 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

नवादा, नगर संवाददाता।
नवादा जिले में पुरवा हवा के जोर पकड़ने के साथ तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। करीब 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आर्द्रता में वृद्धि होने से 21 से 23 फरवरी की अवधि में जिले के कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी अथवा हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। 22 व 23 फरवरी को कुछ स्थानों पर तेज हवा चलने के साथ ही बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है। हालांकि आगामी 24 फरवरी से मौसम साफ हो जाने की संभावना है। वर्तमान में दिन के तापमान में वृद्धि से तपिश बनी हुई है लेकिन सुबह-शाम ठंड रह रही है।

कृषि विज्ञान केन्द्र से मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार से लेकर शुक्रवार तक आंशिक बादलों के बीच हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि बुधवार की शाम अथवा रात को दो फीसदी जबकि गुरुवार को महज एक फीसदी बारिश की संभावना बन रही है। वहीं, इस दौरान दिन-रात के तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं होने वाला है। लेकिन 23 एवं 24 फरवरी को रात के तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है। इस दौरान आठ से 12 किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से पछुआ हवाओं के चलने का अनुमान है।

2.2 डिग्री सेल्सियस उछला रात का पारा

हालिया दिनों में न्यूनतम तापमान में 2.2 डिग्री सेल्सियस पारा उछल कर रात में ठंड का अहसास करा रहा है लेकिन आर्द्रता में आई कमी से बसंत का अहसास जारी है। बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो इस दौरान जहां बुधवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य तापमान से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहा, जो भी सामान्य तापमान से दो डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा। बुधवार की दोपहर 56 प्रतिशत आर्द्रता रही और इस अवधि में भी पांच से सात किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से पुरवा व पछुआ हवा मिश्रित रूप से बहती रही।

किसानों को दी गयी फसलों की सुरक्षा की सलाह

किसानों को अपनी फसलों की सुरक्षा को लेकर तीन सलाह दी गयी है। आलू की तैयार फसल की जल्द कोड़ाई कर सुरक्षित भंडारण कर लेने को कहा गया है जबकि बारिश की संभावना के मद्देनजर पिछात गेहूं की सिंचाई अभी नहीं करने की सलाह दी गयी है। सरसों व तोरी की फसल की कटाई व भंडारण का कार्य भी जल्द पूरा कर लेने को कहा गया है जबकि मौसम की स्थिति देख कर ही कीटरोधी दवा का छिड़काव की सलाह दी गयी है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें