DA Image
22 सितम्बर, 2020|8:04|IST

अगली स्टोरी

नियम तोड़ने वालों पर शिकंजा, मची खलबली

default image

जिला मुख्यालय में वन-वे ट्रैफिक सिस्टम को धरातल पर उतारने को प्रशासन सख्त है। सोमवार को शहर के मेन रोड में सदर बीडीओ कुमार शैलेन्द्र ने नियमों का उल्लघंन करते वाहन चालकों को धर दबोचा और जुर्माना वसूला। गलत दिशा में वाहन ड्राईव कर रहे ई-रिक्शा, ऑटो-रिक्शा और चार पहिया वाहनों के चालकों को रोका गया और उन्हें नियमों की जानकारी दी गई और फाइन की राशि भी वसूली गई। वाहनों की धर-पकड़ होते देख चालकों में खलबली मच गई। गलत दिशा में ड्राईव करते हुए आ रहे लोग दूर से ही वाहन घूमाकर भागते नजर आए। इस दौरान सदर बीडीओ ने वाहन चालकों को वन-वे ट्रैफिक सिस्टम को फॉलो करने की हिदायत दी। बता दें कि जिला मुख्यालय में 01 जुलाई से वन-वे ट्रैफिक सिस्टम बहाल किया गया है। जिसको लेकर नागरिकों को लगातार नियमों के पालन को निर्देश दिए जा रहे हैं।

अधिकारियों ने किया कलाम मार्केट का निरीक्षण

पुरानी खुरी पुल के फुटपाथी दुकानदारों को नदी किनारे विस्थापित किया गया है। नगर परिषद द्वारा पुरानी खुरी पुल के अवशेष को हटाकर वेंडिंग जोन बनाया गया और फुटपाथी दुकानदारों को जगह दी गई। यहां गुलजार हुए बाजार का नामकरण पूर्व राष्ट्रपति सह मिसाईलमैन ऑफ इंडिया डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर किया गया है। करीब पखवारे भर से फुटपाथी दुकानदार और सब्जी विक्रेता कलाम मार्केट में दुकानें सजा रहे हैं। सोमवार को एएसपी अभियान कुमार आलोक और सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती कलाम मार्केट पहुंचे और बाजार का निरीक्षण किया। इस दौरान बाजार को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने को लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

बिजली विभाग के खंभों को किया जाएगा स्थानातंरित

पुराने खुरी पुल के अवशेष पर लगे बिजली के खंभों का स्थानांतरित किया जाएगा। इसको लेकर बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मी स्थल निरीक्षण को पहुंचे थे। सदर एसडीओ ने बिजली विभाग के सहायक विद्युत अभियंता अंबुज कुमार को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। कहा कि 04-05 बिजली खंभों को दूसरी जगह पर शिफ्ट करें। बताया गया कि पुरानी खुरी पुल के उत्तरी हिस्से के अगले भाग में सीढ़ी बनाकर मार्केट में जाने का रास्ता बनाया जाएगा। जिससे खरीदार को मार्केट जाने में सहूलियत होगी। साथ ही पुरानी खुरी पुल के दक्षिणी हिस्से से मार्केट में जाने के लिए अस्थायी निर्माण कराने पर विचार चल रहा है।

नए सिरे से बनाए जा रहे वेंडिंग और पार्किंग जोन

नगर परिषद ने पिछले वर्ष विभिन्न वार्डों में वेंडिंग जोन की सूची तैयार की थी। करीब 16 वेंडिंग जोन निर्धारित किए गए थे। डीएम यश पाल मीणा और एसपी हरि प्रसाथ एस ने जून महीने में संयुक्त रूप से बैठक की और शहर को नई योजना के तहत विकसित करने का प्रस्ताव तैयार किया। इस दौरान 11 वेंडिंग जोन और करीब 08 पार्किंग जोन निर्धारित किए गए हैं। फिलहाल, जिला प्रशासन एक-एक करके वेंडिंग जोन के लिए नए स्थल तलाश कर उसे स्वरूप देने में जुटा है। इनमें प्रजातंत्र चौक के पूरब हाट के पहले सड़क के उत्तरी हिस्से में बरहगैनिया पईन के किनारे सफाई करके मेवालाल बाजार बसा दिया गया है। दूसरे चरण में कलाम मार्केट पर काम चला और बहुत हद तक इसे स्वरूप दिया जा चुका है। जिला प्रशासन के अधिकारी मंगर बिगहा में भगत सिंह चौक के पास का सब्जी मार्केट स्थानांतरित करने पर विचार कर रहे हैं। जल्द ही इसपर काम होगा। जिला प्रशासन द्वारा शहर को नए सिरे से व्यवस्थित करने की योजना काफी सराही जा रही है। शहर के समाजसेवी, बुद्धिजीवी सहित अन्य वर्ग के नागरिक जिला प्रशासन के अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त कर रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Screws on rule breakers commotion