ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादानवादा में एटीएम लूटने की साजिश का खुलासा

नवादा में एटीएम लूटने की साजिश का खुलासा

नवादा में एटीएम लूट की एक सनसनीखेज साजिश का खुलासा हुआ है और एक बड़ी घटना होते- होते रह गयी। बदमाशों ने एटीएम लूटने के लिए जमीन के नीचे सुरंग बना रखी थी। सुरंग के भीतर से एक गैस सिलिंडर व कटर समेत...

नवादा में एटीएम लूटने की साजिश का खुलासा
हिन्दुस्तान टीम,नवादाFri, 03 Jul 2020 09:50 PM
ऐप पर पढ़ें

नवादा में एटीएम लूट की एक सनसनीखेज साजिश का खुलासा हुआ है और एक बड़ी घटना होते- होते रह गयी। बदमाशों ने एटीएम लूटने के लिए जमीन के नीचे सुरंग बना रखी थी। सुरंग के भीतर से एक गैस सिलिंडर व कटर समेत एटीएम काटने वाले कई औजार बरामद किये गये हैं। घटना गुरुवार की दोपहर करीब एक बजे शहर के गोपाल नगर स्थित एसबीआई की कृषि शाखा (एडीबी) के समीप की है।

घटना के वक्त एटीएम के आगे बने नाले की सफाई हो रही थी। नगर परिषद के कर्मी व मजदूर नाले की सफाई में जुटे थे। इसी दौरान एसबीआई के सामने नाले का स्लैब उठाते ही मजदूर चौंक पड़े। मजदूरों ने नाले की एसबीआई की ओर लगे दीवार में छेद देखकर इसकी सूचना मकान मालिक को दी। मकान मालिक के कहने पर जब मजदूरों ने सुरंग के भीतर देखा तो उसमें एक गैस सिलिंडर, पाइप, नोजल, नायलोन की रस्सी आदि पायी गयी। जबकि नाले के दूसरे तरफ की दीवार में कांटी से टंगा एक थैला मिला। थैला में प्लाश, हथौड़ी, छेनी समेत कई औजार बरामद किये गये। जानकारी मिलते ही बैंक कर्मियों के होश उड़ गये। एसबीआई के शाखा प्रबंधक ने इसकी सूचना तत्काल पेट्रोलिंग पुलिस को दी। मौके पर पहुंचे नगर थानाध्यक्ष समेत कई अधिकारियों ने मामले की जांच की। नगर थानाध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। बरामद किये गये सामानों व अन्य सूत्रों के सहारे बदमाशों का सुराग तलाशने की कोशिश की जा रही है।

आठ फीट लम्बी बनी है सुरंग

सुरंग की लम्बाई करीब आठ फीट पायी गयी। यह करीब-करीब एटीएम तक बनायी गयी थी। इसकी गोलाई डेढ़ फुट से अधिक थी। जिसमें एक आदमी एक बार में आसानी से आ-जा सकता था। आशंका है कि बदमाशों ने सुरंग कुछ दिनों पूर्व बनायी थी। नाले के उपर रखे स्लैब के कारण सुरंग का किसी को पता नहीं चल सका। यह भी कयास लगाया जा रहा है कि नाले में उतरने के लिए बदमाशों ने एसबीआई से सटे टीवीएस शोरूम के सामने का रास्ता चुना था। वहां पर स्लैब नहीं था व नाला खुला पड़ा था। उसी रास्ते बदमाश रात में नाले के भीतर घुसे व सुरंग तैयार की। परंतु नाला सफाई की शुरू हुई योजना ने एक बड़ी घटना को होने से रोक दिया। पुलिस एसबीआई व टीवीएस का सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुटी है।

एटीएम के भीतर लगे हैं दो मशीन

एसबीआई की एडीबी शाखा डीएम-एसपी आवास से करीब आधा किलोमीटर दूरी पर नवादा-पटना मार्ग के किनारे स्थित है। बिल्डिंग के आगे एटीएम है व पीछे बैंक। यह बैंक का ऑन साइट एटीएम है। इसका संचालन बैंक द्वारा किया जाता है। एटीएम परिसर में दो मशीनें लगी हैं। एक रिसाइक्लर मशीन है। जिसमें पैसा जमा भी किया जाता है और निकाला भी जाता है। जबकि दूसरे एटीएम में सिर्फ पैसा निकाला जाता है। दोनों मशीनों में प्राय: 30 से 40 लाख रुपये तक होते हैं। इस एटीएम की सेवा रात दस बजे तक ही है। इसके बाद एटीएम का शटर गिर जाता है। आशंका है कि बदमाश रात में किसी वक्त घटना को अंजाम देते।

नौ जून से बंद पड़ा था एटीएम

एटीएम पिछले नौ जून से बंद पड़ा था। इसकी दोनों मशीनों की बैट्री खराब हो गयी थी। आर्डर तभी दिया गया था, पंरतु कोरोना कोविड- 19 संक्रमण के कारण कोई नवादा नहीं आना चाह रहा था। कम्पनी द्वारा अभी दो दिनों पूर्व ही बैट्री भेजे गये थे। बैट्री इंस्टॉल करने के लिए इंजीनियर भी एक-दो दिनों में आने वाले थे। एटीएम चालू होने के बाद संभवत: बदमाशों की लूट की योजना थी।

बैंक लूट थी बदमाशों की मंशा

यह भी कयास लगाया जा रहा है कि बदमाशों की मंशा एटीएम के साथ ही बैक लूटने की भी थी। परंतु पुलिस व बैंक अधिकारी भी इससे प्रथम दृष्टया गुरेज कर रहे हैं। एडीबी के शाखा प्रबंधक प्रत्यूष कुमार बैंक लूट से इनकार करते हैं। उनके मुताबिक बदमाशों की योजना एटीएम लूट की हो सकती है। सुरंग के रास्ते बदमाश नीचे से बैंक परिसर में घुस भले ही सकते हैं। परंतु बैंक के चेस्ट तक पहुंचना आसान नहीं है। इसके लिए कई सुरक्षा चक्र बने हैं, जिन्हें भेद पाना साधारण बदमाशों के बूते की बात नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें