ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादानशामुक्ति अभियान में सभी नागरिकों की सहभागिता जरूरी

नशामुक्ति अभियान में सभी नागरिकों की सहभागिता जरूरी

नशामुक्ति दिवस के अवसर पर शहर के नगर भवन में डीएम आशुतोष कुमार वर्मा व उप विकास आयुक्त दीपक कुमार मिश्रा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। पटना स्थित संवाद भवन में आयोजित...

नशामुक्ति अभियान में सभी नागरिकों की सहभागिता जरूरी
हिन्दुस्तान टीम,नवादाMon, 27 Nov 2023 01:45 PM
ऐप पर पढ़ें

नवादा, नसं/निप्र
नशामुक्ति दिवस के अवसर पर शहर के नगर भवन में डीएम आशुतोष कुमार वर्मा व उप विकास आयुक्त दीपक कुमार मिश्रा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। पटना स्थित संवाद भवन में आयोजित मद्य निषेध कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट दिखाया गया। इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित किया। मुख्यमंत्री का लाइव अभिभाषण नगर भवन में अधिकारियों, जीविका दीदियों आदि ने देखा। नगर भवन में मद्य निषेध दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किये गए। सर्वप्रथम कलाकार विनोद कुमार सिंह के नेतृत्व में नशीले पदार्थों की बुराईयों का त्याग करने के लिए सूचना जन सम्पर्क विभाग के विशिष्ट कलाकारों के द्वारा कई आकर्षक और संगीतमयी कार्यक्रम पेश किए गए। गीत-संगीत के माध्यम से उपस्थित नागरिकों को नशापान नहीं करने के संदेश दिया गया।

सूचना पर कार्रवाई की बात कही उत्पाद अधीक्षक ने

उत्पाद अधीक्षक ने मद्य निषेध दिवस पर उपस्थित नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि नशामुक्ति अभियान में सभी की सहभागिता आवश्यक है। मद्य निषेध लागू होने से जिला में सकारात्मक परिवर्तन आया है। अब अविभावक मादक पदार्थों का सेवन नहीं कर अपने बाल बच्चों को पढ़ाने-लिखाने पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने टॉल फ्री नम्बर-1545 या 1800 3456268 पर शराब निर्माण, बिक्री एवं सेवन करने वालों का नाम पता दे सकते हैं। बताने वाले का नाम पता गुप्त रखा जायेगा। उन्होंने आंकड़ा देकर बताया कि शराब पीने के क्रम में 266 व बिक्री के आरोप में 31 लोगों को पकड़ा गया। वहीं चुलाई शराब 795 लीटर, विदेशी शराब 7.125 लीटर बरामद की गई। साथ ही 14 वाहनों को जब्त किया गया।

नारों से जगाया सभी को

जागो खास जागो आम, नशामुक्ति का है पैगाम, शराब का जो हुआ शिकार, उजड़ा उसका घर परिवार, जिसने की शराब से यारी, उजड़ गई उसकी दुनिया सारी, सुखमय जीवन चाहो भाई, मद्यपान की करो मनाही जैसे नारों से लोगों को जागरूक बनाया गया।

चित्रकला प्रतियोगिता हुई आयोजित

मद्य निषेध के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए नगर भवन में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिस में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बालक और बालिकाओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में अन्य लोगों के अलावा राम कुमार प्रसाद, उत्पाद अधीक्षक अनिल कुमार आजाद, प्रभारी खेल पदाधिकारी राजीव रंजन, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी सत्येन्द्र प्रसाद, शिक्षा डीपीओ मजहर हुसैन व जीविका दीदी तथा विद्यार्थी आदि उपस्थित थे।

प्रखंडों में भी नशामुक्ति दिवस पर हुए कार्यक्रत

नवादा, हिन्दुस्तान टीम

जिले में नशामुक्ति दिवस पर रविवार को कार्यक्रमों की धूम रही। प्रखंडों में नशामुक्ति दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला मुख्यालय सहित कई प्रखंडों में स्कूली बच्चों व जीविका की दीदियों ने प्रभातफेरी व जागरुकता रैली निकाली। पकरीबरावां में नशामुक्ति दिवस पर जागरूकता रैली व प्रभातफेरी निकाली गई। जसत गांव में जीविका दीदियों ने स्लोगन लिखीं तख्तियां लेकर जागरूकता रैली निकाली। जागरूकता रैली में अंजू देवी, रुकवा देवी, सोनम देवी, शांति देवी, जयंती देवी सहित अन्य शामिल हुईं। उत्क्रमित मध्य विद्यालय हसनगंज में स्कूली बच्चों ने प्रभातफेरी निकाली। बच्चों ने जो करेगा नशा, उसका होगा दुर्दशा सहित अन्य स्लोगन लगाए। मीना मंच की अध्यक्ष सुषमा कुमारी, विद्यालय शिक्षा समिति की अध्यक्ष सविता देवी एवं सचिव सतौलवा देवी सहित विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों की उपस्थिति में प्रभातफेरी निकाली गई। अकबरपुर के पंचायतों में नशा मुक्ति दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर लोगों ने नशा नहीं करने की शपथ ली। स्वस्थ एवं खुशहाल बिहार की कामना की। मौके पर रामस्वरूप यादव, संजय कुमार यादव, विनोद कुमार, राकेश, मुकेश कुमार, संजय राम, आदि थे। रजौली के प्राथमिक विद्यालय लेंगुरा उर्दू के छात्र-छात्राओं ने गांव में जागरूकता रैली निकालकर लोगों को नशा मुक्ति का संदेश दिया। स्कूल की एचएम प्रमिला कुमारी के नेतृत्व में रैली निकाली गयी। रैली में शिक्षक-शिक्षिका, छात्र-छात्राओं के अलावा ग्रामीण भी शामिल हुए। शिक्षक गुलाम सरवर ने बताया कि रैली में छात्र-छात्राओं ने जीना है तो शराब नहीं पीना एवं शराब नहीं पीएंगे, लम्बी उम्र जीएंगे आदि नारे लगाए। गीत व बैनर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। मौके पर शिक्षक नसीम बानो, रामकुमार सिंह, रसोइया आदि मौजूद थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें