DA Image
21 अक्तूबर, 2020|6:38|IST

अगली स्टोरी

मतदान केन्द्रों पर पहुंचे नए वोटर, दिखा जोश

default image

नवादा के मतदान केन्द्रों पर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने को वोटरों का हुजूम उमड़ा। जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों के करीब 25 सौ बूथों पर महिला मतदाताओं का नाम वोटर लिस्ट में शामिल करने को विशेष अभियान चलाया गया था। इसको लेकर रविवार को जिलेभर के बूथों पर काफी चहलपहल देखी गई। 01 जनवरी 2020 को 18 वर्ष की अर्हता प्राप्त करनेवाली युवतियों की बड़ी तादाद मतदान केन्द्रों पर नामांकन कराने पहुंची थी। साथ ही 18 वर्ष से अधिक की महिलाएं, जिनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड़ा था। अपना नाम दर्ज कराने मतदान केन्द्रों पर पहुंची। जिलेभर के बूथों पर 2071 महिलाओं ने नाम जुड़वाने के लिए आवेदन दिया। हालांकि विशेष कैंप का आयोजन महिला मतदाताओं के लिए हुआ था। लेकिन पुरूष मतदाता भी पीछे नहीं रहे और बड़ी संख्या में मतदान केन्द्रों पर पहुंचे। 1628 पुरूष मतदाताओं ने भी मतदाता सूची में नामांकन के लिए उपयुक्त आवेदन प्रपत्र भरा। जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, रविवार को 3701 नए मतदाताओं ने वोटर कार्ड बनाने के लिए फॉर्म भरा। इस वर्ष मतदान के लिए अर्हता प्राप्त करनेवाले नए मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया।

सदर प्रखंड की महिला मतदाताओं में दिखा जोश

जिलेभर में महिला मतदाताओं के लिए आयोजित विशेष कैंप के दौरान सदर प्रखंड की महिला वोटरों में विशेष उत्साह देखा गया। सदर प्रखंड की करीब 310 महिलाओं ने वोटर कार्ड बनाने, 10 के परिजनों ने नाम विलोपित करने और 28 महिलाओं ने नाम सुधारने के लिए आवेदन किया। अकबरपुर की महिलाएं दूसरी नंबर पर रही। .यहां की 292 महिलाओं ने मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए प्रपत्र भरा। जबकि गोविंदपुर की महिलाओं में अब भी जागरूकता का अभाव देखा गया। यहां मात्र 31 महिलाओं ने वोटर कार्ड बनाने के लिए प्रपत्र भरा है। कुल मिलाकर देखा जाएं, तो वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने को लेकर मतदाताओं में जोश का माहौल दिख रहा है। जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा ने महिला मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में वोटर कार्ड बनाने की अपील की है। महिला मतदाताओं के नाम को वोटर लिस्ट में शामिल करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। जिससे जिले के लिंगानुपात में बढ़ोत्तरी हो सके। 13 सितंबर को एक बार फिर सेवोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने को लेकर कैंप का आयोजन किया गया है।

नाम में सुधार के लिए भी दिए गए आवेदन

बिहार में 17 वीं विधानसभा गठन के लिए तय समय पर चुनाव होने है, इसके मद्देनजर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, सुधार कराने सहित नामों के विलोपन का कार्य जिलेभर में चल रहा है। इस दौरान मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए प्रपत्र 06, मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए प्रपत्र 07, नाम में सुधार के लिए प्रपत्र 08 भरा गया। जिला निर्वाचन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, जिले में 134 पुरुष और 105 महिला सहित कुल 239 मतदाताओं ने मतदाता सूची से नाम विलोपित करने के लिए आवेदन दिया, तो 331 पुरुष और 245 महिला मतदाताओं ने विभिन्न प्रवृतियों में सुधार के लिए आवेदन दिया है।

प्रखंड के बूथों पर नजर आया गहमागहमी भरा माहौल

जिले के 14 प्रखंडों में मतदान केन्द्रों पर विधानसभा चुनाव को लेकर गहमागहमी भरा माहौल नजर आया। वोटर लिस्ट में नामांकन के लिए लोगों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। जिले के रोह, पकरीबरावां, कौआकोल, हिसुआ, वारिसलीगंज, सिरदला, रजौली, नारदीगंज सहित अन्य प्रखंडों में महिला मतदाताओं का जोश देखते बन रहा है। अबकी बार चुनावों में भी महिलाओं का जोश कुछ ऐसा ही देखते बनेगा। हालांकि कई बूथों पर आंगनबाड़ी सेविकाएं नजर नहीं आई। हड़ताल के कारण उन्होंने बूथों पर पहुंचना मुनासिब नहीं समझा। ऐसे में कई मतदान केन्द्रों पर लोगों को परेशानी हुई। बावजूद वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का पहला अभियान सफलता पूर्वक संपन्न हुआ हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:New voters reached polling booths showed enthusiasm