ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादाशहर के दो केन्द्रों पर होगी राष्ट्रीय मेधा व प्रतिभा खोज परीक्षा

शहर के दो केन्द्रों पर होगी राष्ट्रीय मेधा व प्रतिभा खोज परीक्षा

राष्ट्रीय आय सह मेधा व प्रतिभा खोज की प्रारंभिक परीक्षा में 17 नवम्बर को शहर के दो केन्द्रों पर होगी। आय सह मेधा परीक्षा शहर के प्रोजेक्ट कन्या इंटर स्कूल में होगी। वहीं राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा...

शहर के दो केन्द्रों पर होगी राष्ट्रीय मेधा व प्रतिभा खोज परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,नवादाMon, 11 Nov 2019 12:13 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय आय सह मेधा व प्रतिभा खोज की प्रारंभिक परीक्षा में 17 नवम्बर को शहर के दो केन्द्रों पर होगी। आय सह मेधा परीक्षा शहर के प्रोजेक्ट कन्या इंटर स्कूल में होगी। वहीं राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा कन्या इंटर स्कूल परीक्षा केंद्र पर होगी। आय सह मेधा परीक्षा में 469 व प्रतिभा खोज परीक्षा में 125 परीक्षार्थियों के भाग लेने की संभावना है। राज्य शिक्षा शोध व प्रशिक्षण परिषद की ओर से यह परीक्षा ली जाती है। इसमें छठी व आठवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी भाग लेगे। जो परीक्षार्थी इस परीक्षा में सफल होंगे। उन्हें छात्रवृत्ति मिलेगी। शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने डीईओ को पत्र लिख कर परीक्षा को कदाचारमुक्त माहौल में लेने के लिए निर्देश जारी किया है।

दो पालियों में होंगी परीक्षा

दोनों परीक्षाएं दो पालियों में ली जाएंगी। पहली पाली में मानसिक योग्यता परीक्षा तो दूसरी पाली में शैक्षिक योग्यता की परीक्षा होगी। आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा डेढ़ घंटे की और प्रतिभा खोज परीक्षा दो घंटे की होंगी। परीक्षा केन्द्रों पर नकलमुक्त परीक्षा की पूरी जिम्मेवारी केन्द्राधीक्षक की होगी। अगर किसी तरह की गड़बड़ी हुई तो उनपर कार्रवाई की जाएगी। दोनों परीक्षाओं में पास होने वाले छात्रों को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए छात्रवृत्ति देकर मदद की जाती है। राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा में शामिल होने वालों को आगे की पढ़ाई के लिए हर साल 12 हजार रुपये दिये जाते हैं। जबकि, प्रतिभा खोज परीक्षा पास होने वालों को आगे की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है। परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी। ओएमआर शीट कार्बन लगी होगी। परीक्षा खत्म होने पर इसकी मूल कॉपी वीक्षक ले लेंगे। जबकि, कार्बन कॉपी छात्र अपने घर ले जा सकेंगे। इस संबंध में डीईओ ने बताया कि स्वच्छ व नकलमुक्त परीक्षा लेने की तैयारी की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें