ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादासीएए के समर्थन में शहर में निकला विशाल जुलूस

सीएए के समर्थन में शहर में निकला विशाल जुलूस

नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में बुधवार को बुद्धिजीवी मंच के बैनर तले शहर में विशाल आभार यात्रा निकाली गई। शहर के गांधी मैदान से बड़ी संख्या में लोग तिरंगा व देशभक्ति गीतों के साथ यात्रा में शामिल...

सीएए के समर्थन में शहर में निकला विशाल जुलूस
हिन्दुस्तान टीम,नवादाThu, 26 Dec 2019 02:40 PM
ऐप पर पढ़ें

नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में बुधवार को बुद्धिजीवी मंच के बैनर तले शहर में विशाल आभार यात्रा निकाली गई। शहर के गांधी मैदान से बड़ी संख्या में लोग तिरंगा व देशभक्ति गीतों के साथ यात्रा में शामिल हुए। उत्साह से लबरेज युवा, बच्चे, बुर्जग व महिलाओं ने सीएए के समर्थन में निकले जुलूस में देशभक्ति का अनुपम नजारा पेश किया। 200 सौ मीटर के दो और 100 मीटर लंबे तिरंगे को संभाले युवाओं की टोली चल रही थी। वहीं यात्रा में देशभक्ति से ओतप्रोत गाने दिल दिया है, जान भी देंगे... रंग दे बसंती चोला आदि गाने लाउडस्पीकर पर बजाए जा रहे थे।

गांधी मैदान से सुबह 11.45 बजे आभार यात्रा निकलकर शहर के विभिन्न चौक -चौराहों सें होते हुए गांधी मैदान में लोगों के प्रति आभार प्रकट करने के बाद समाप्त हुई। यात्रा में बुद्धिजीवी मंच, भाजपा, भाजयुमो, आरएसएस, बजरंग दल, विहिप, पतंजलि योग संस्थान, महिला पतंजलि संस्थान के साथ ही कई अन्य संगठन के लोग शामिल थे। यात्रा में शामिल युवाओं में उत्साह चरम पर था। कई युवा पीएम नरेन्द्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह का मुखौटा पहनकर आए थे, जो लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ था। लोग वंदे मातरम, नरेन्द्र मोदी व अमित शाह जिन्दाबाद, जिसे देश से प्यार नहीं उसका देश पर, अधिकार नहीं आदि नारे लगा रहे थे। आभार यात्रा में शामिल लोगों पर कई जगह पुष्प वर्षा की गई। यात्रा को लेकर सुबह से ही शहर में विभिन्न प्रखंडों से लोग वाहनों, यात्री बसों आदि से पहुंचने लगे थे। लोग सीधे शहर के गांधी मैदान में जमा होने लगे। इसके बाद हिसुआ विधायक अनिल सिंह, रजौली के पूर्व विधायक कन्हैया कुमार, बुद्धिजीवी मंच के जिला संयोजक ब्रह्मदेव प्रसाद, वीरेन्द्र सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना, अरविन्द गुप्ता, अखिलेश सिंह, रवि गुप्ता, मनीष कुमार सिन्हा, इन्दु झा, पवन कुमार गुप्ता के साथ ही बजरंग दल के जिला समरसता के प्रमुख जितेन्द्र प्रताप जीतू, संयोजक विनय भाई ठाकरे, विहिप के जिलामंत्री कैलाश विश्वकर्मा, अहिबरन बरनवाल महिला समिति की जिलाध्यक्ष सुनीता बरनवाल आदि ने लोगों को सीएए व एनआरसी के बारे में लोगों को जानकारी दी। आभार यात्रा गांधी मैदान से निकलकर थाना रोड होते हुए भगत सिंह चौक, डायट, जवाहर नगर, प्रसाद बिगहा,प्रजातंत्र चौक,पुरानी बाजार,लाल चौक, स्टेशन रोड होते हुए इंदिरा चौक के बाद प्रजातंत्र चौक से विजय बाजार के बाद पुरानी कचहरी रोड होते हुए पुन: गांधी मैदान में समाप्त हुई।

देश को भरमाने का किया जा रहा प्रयास : अनिल सिंह

नवादा। गांधी मैदान में आभार यात्रा शुरू होने से पहले हिसुआ विधायक अनिल सिंह ने कहा कि कुछ राजनीतिक दल सीएए के बारे में लोगों को भरमाने का प्रयास कर रहे हैं। जबकि इस कानून से पाकिस्तान, अफगानिस्तान एवं बांग्लादेश से प्रताड़ित होकर आए अल्पसंख्यक हिन्दुओं, जैन, पारसी, सिक्ख एवं इसाइयों को जिस तरह से भारत आने के बाद भी उनके सही अधिकार एवं सम्मान नहीं मिल पाया है, उन्हें केन्द्र सरकार सीएए के जरिए मान-सम्मान एवं अधिकार दिलाएगी। राष्ट्रवादी बुद्धिजीवी मंच के जिला संयोजक ब्रहमदेव प्रसाद ने कहा कि पीएम की ओर से लिया जा रहा हर फैसला देशहित में है। इसका देश समर्थन कर रहा है। भाजपा जिलाध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना ने कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम में देश में रह रहे अल्पसंख्यकों के बारे में कहीं कुछ नहीं कहा गया है। कुछ लोग अपनी राजनीतिक दुकान चलाने के लिए देश के अंदर माहौल बिगाड़ने का कार्य कर रहे हैं। समाजसेवी सह शिक्षाविद् आरपी साहू ने कहा कि जिस तरह विरोध के नाम पर देश में स्टेशनों ,थानों, सरकारी बसों को जलाकर नुकसान पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। वैसे लोगों को प्रशासन के द्वारा चिन्हित करते हुए देशद्रोह का केस दर्ज करना चाहिए।

सीएए के समर्थन में लिए थे तख्ती

नवादा। आभार यात्रा में शामिल बुद्धिजीवी, समाजसेवी, युवा एवं महिलाएं हाथों में सीएए के समर्थन में तख्ती लिए हुए थे। कई लोग आभार यात्रा के बैनर लगाए गांधी मैदान पहुंचे थे। भाजपा के विभिन्न मंडलों से लोग अपने हाथों में भाजपा का झंडा लेकर आभार यात्रा में शामिल होने पहुंचे थे। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (एवीबीपी), विहिप-बजरंग दल, स्वदेशी जागरण मंच, पंतजलि योगपीठ, गायत्री परिवार, भारतीय मजदूर संघ से संबद्ध आशा स्वास्थ्य कार्यकत्र्ता संघ, शिव गुरु परिवार, आर्य समाज, कपड़ा व्यवसायी संघ, सब्जी बाजार, गोला रोड व्यवसायी संघ, खद्यान्न व्यवसयिक संघ, दवा विक्रेता संघ समेत शहर के सभी व्यवसयिक संघों के हजारों लोगों ने भी अपने झंडे एवं बैनर के साथ आभार यात्रा में शामिल हुए।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच निकला जुलूस

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) व भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के समर्थन में राष्ट्रवादी बुद्धजीवी मंच के नेतृत्व में बुधवार को शहर में निकाले गये जुलूस के दौरान जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट रहा। जुलूस शहर के सभी निर्धारित मार्गों से होकर गुजरा और इन सभी मार्गों पर पुलिस व प्रशासन के अधिकारी सशस्त्र पुलिसबल के साथ मौजूद रहे। लालचौक के समीप बैरिकेडिंग लगा दी गयी थी, ताकि जुलूस पुल पार नहीं जा सके। वहां पर बड़ी संख्या में पुलिस व पदाधिकारी मौजूद थे। उधर, पुल पार रजौली बस स्टैंड के समीप भी बड़ी संख्या में पुलिस बलों के साथ अधिकारी सुरक्षा को लेकर तैनात थे।

शहर के कई संवेदनशील इलाकों गोंदापुर, मस्तानगंज व सद्भावना चौक पर भी पुलिसबल प्रतिनियुक्त थे। प्रजातंत्र चौक व सभा स्थल गांधी इंटर स्कूल के आसपास भी बड़ी संख्या में पुलिस के जवान व अधिकारी मौजूद थे। प्रजातंत्र चौक पर ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर बलों के साथ लगातार अलर्ट मोड में रहे। अतिरिक्त पुलिस बल की भी व्यवस्था की गयी थी, जो स्टैंडबाय पोजीशन में थे। नवादा के डीएम कौशल कुमार व एसपी हरि प्रसाथ एस लगातार फोन पर जुलूस की मॉनिटरिंग कर रहे थे। जुलूस पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा व गांधी इंटर स्कूल में आकर आभार व्यक्त करने के बाद इसका समापन कर दिया गया। जुलूस में एएसपी हेडक्वार्टर महेन्द्र कुमार बसंत्री, एएसपी अभियान कुमार आलोक व सदर एसडीओ अनु कुमार, एसडीपीओ विजय कुमार झा के नेतृत्व में सदर बीडीओ कुमार शैलेन्द्र, सदर सीओ अभय कुमार व नगर थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर संजीव कुमार, एसआई दिलीप कुमार सिंह, एसआई नरोत्तम समेत एसएसबी, स्वॉट के जवान व जिला पुलिस बल तथा महिला पुलिस बल भारी संख्या में प्रतिनियुक्त थे।

दुकानें बंद कर सड़क पर उतरे कारोबारी

नवादा। शहर के कारोबारी अपनी दुकानें बंद कर सीएए व एनआरसी के समर्थन में बुधवार को सड़क पर उतर आये। जुलूस में शामिल कारोबारियों में बड़े, बुजुर्ग व नौजवान शामिल थे। इस दौरान बाजार की लगभग दुकानें स्वत:स्फूर्त बंद रहीं। चाय और पान तक की दुकानें भी कई जगहों पर बंद रहीं। शहर के भीड़भाड़ वाले मार्केट गोला रोड में सन्नाटा पसरा रहा। जुलूस के दौरान शहर में वाहनों का परिचालन भी करीब- करीब ठप रहा।

गुलाब देकर पुलिस का किया स्वागत

नवादा। जुलूस में चल रहे युवाओं द्वारा बड़ी संख्या में पुलिस व प्रशासनिक पदाधिकारियों को गुलाब का फूल देकर उन्हें सम्मानित किया गया। युवाओं ने पुलिस को उनके प्रति संयम व सकारात्मक भूमिका रखने के लिए उनका आभार जताया। इस दौरान पुलिस की प्रशंसा में जुलूस में नारेबाजी कर पुलिस का हौसला आफजाई किया गया। पुलिस ने भी उनका धन्यवाद किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें