ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादाजिले के सभी कॉमन सर्विस सेंटर में बनेगा बुजुर्गों का जीवित प्रमाण पत्र

जिले के सभी कॉमन सर्विस सेंटर में बनेगा बुजुर्गों का जीवित प्रमाण पत्र

जिले के सभी कॉमन सर्विस सेंटर में अब बुजुर्गों का जीवित प्रमाण पत्र बन सकेगा। मामूली शुल्क और प्रक्रियाओं के बाद यह प्रमाण पत्र सीएसएसी पर हाथोहाथ मिल जाएंगे। उल्लेखनीय है कि पेंशन प्राप्त कर रहे...

जिले के सभी कॉमन सर्विस सेंटर में बनेगा बुजुर्गों का जीवित प्रमाण पत्र
हिन्दुस्तान टीम,नवादाMon, 15 Jul 2019 12:40 PM
ऐप पर पढ़ें

नवादा। नगर संवाददाता

जिले के सभी कॉमन सर्विस सेंटर में अब बुजुर्गों का जीवित प्रमाण पत्र बन सकेगा। मामूली शुल्क और प्रक्रियाओं के बाद यह प्रमाण पत्र सीएसएसी पर हाथोहाथ मिल जाएंगे। उल्लेखनीय है कि पेंशन प्राप्त कर रहे बुजुर्गों को हर साल जीवन प्रमाण पत्र संबंधित बैंक शाखा में जमा करना होता है ताकि इसके माध्यम से उन्हें अगले साल भी पेंशन की राशि बिना किसी बाधा के मिलती रहे। इस प्रमाणपत्र को बनाने में पहले काफी परेशानी होती थी। जबकि कई लोगों की मृत्यु होने के बाद पेंशन का लाभ गैरकानूनी तरीके से उनके परिजन उठाते रहते थे। इसकी शिकायतें कई बार मिली थी लेकिन इसकी पहचान के लिए कोई प्रक्रिया कारगर साबित नहीं हो रही थी। अब यह पहचान के साथ बनाने में आसान होगा। यह काम कॉमन सर्विस सेंटर को मिल गया है। कोई भी बुजुर्ग वहां पहुंच कर पांच रुपये में जीवन प्रमाण पत्र बनवा सकेंगे।

जीवित व्यक्तियों की नहीं हो पाती थी पहचान

सरकार कई योजनाओं में वृद्ध के खाते में पेंशन भेजती है। इस कार्य के लिए कोई मॉनिटरिंग व्यवस्था कारगर नहीं हो पाती थी। जिससे पेंशन लेने वाले व्यक्तियों के जीवित होने का प्रमाण मिल सके। इस कारण कई लोग एक से अधिक पेंशन उठा लेते थे। इसके साथ ही पेंशनधारी की मृत्यु के बाद परिजन चुपके से इसका लाभ लेते रह जाते थे। लेकिन इस सुविधा के बाद ऐसे लोगों पर विभाग कार्रवाई कर सकेगी।

सभी सीएससी में बनेगा जीवन प्रमाण-पत्र

जिला में सभी सीएससी में एक जुलाई से जीवन प्रमाणपत्र बनाने का कार्य शुरू हो गया है। जिसके लिए सीएससी ने सभी केंद्रों को इसके निर्माण के लिए आयरिश व बायोमेट्रिक डिवाइस उपलब्ध करा दी गयी है। जिसके तहत पेंशनधारियों की पहचान कर बुर्जुगों का प्रमाण पत्र बनाया जा सके। इसके बदले में पेंशनधारियों को सीएससी संचालक को पांच रुपये ही देना है। जबकि यह सुविधा प्रखंड स्थित के आरटीपीएस कांउटर में मुफ्त में मिलेगी।

प्रमाण पत्र बनाने के लिए सिर्फ आधार कार्ड जरूरी

जीवन प्रमाण पत्र बनाने के लिए वृद्ध को काउंटर पर सिर्फ आधार कार्ड ले जाना होगा। इसके बाद बायोमेट्रिक डिवाइस पर अपना अंगूठे का निशान लगाना होगा। आधार कार्ड में दर्ज विवरण के आधार पर संचालक को जानकारी दिखने लगेगी। जिसके बाद संचालक पेंशनधारी की तस्वीर और उनके पीपीओ नंबर का मिलान कर डिटेल्स को सबमिट कर देंगे। सीएससी संचालक विवेक कुमार ने बताया कि सीएससी में जीवन प्रमाण पत्र बनना शुरू हो गया है। इससे बनाने की सारी प्रक्रिया को संचालक को प्रशिक्षण के माध्यम से बता दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें