ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादाअंतरजिला एटीएम फ्रॉड गिरोह का पर्दाफाश,11 गिरफ्तार

अंतरजिला एटीएम फ्रॉड गिरोह का पर्दाफाश,11 गिरफ्तार

नवादा नगर थाने की पुलिस ने जालसाजी कर एटीएम से रुपये निकालने वाले एक बड़े अंतरजिला गिरोह का पर्दाफाश किया है। विभिन्न जगहों पर छापेमारी कर पुलिस ने इस मामले में अब तक 11 अपराधियों को गिरफ्तार किया...

अंतरजिला एटीएम फ्रॉड गिरोह का पर्दाफाश,11 गिरफ्तार
हिन्दुस्तान टीम,नवादाMon, 20 May 2019 03:38 PM
ऐप पर पढ़ें

नवादा नगर थाने की पुलिस ने जालसाजी कर एटीएम से रुपये निकालने वाले एक बड़े अंतरजिला गिरोह का पर्दाफाश किया है। विभिन्न जगहों पर छापेमारी कर पुलिस ने इस मामले में अब तक 11 अपराधियों को गिरफ्तार किया है। घटना शनिवार की बतायी जाती है। इनके पास से 0.65 एमएम की एक ऑटोमेटिक पिस्टल, चार मैगजीन, 0.65 एमएम के चार जिन्दा कारतूस, 50 हजार रुपये नगद, दर्जनों फर्जी एटीएम कार्ड, दर्जनों मोबाइल, एक अपाची बाइक व कई पासबुक बरामद किये हैं। पकड़े गये सभी अपराधी नवादा जिले के रोह थाने के कुंजैला गांव के रहने वाले हैं। इनमें द्वारिका प्रसाद का बेटा नीरज कुमार, उमेश प्रसाद का बेटा कुन्दन कुमार, भोला प्रसाद का बेटा विकास कुमार शामिल हैं। इन तीनों को नवादा के प्रसाद बिगहा मोहल्ले में स्थित आईसीआइसीआई के एटीएम के समीप से गिरफ्तार किया गया। इनके पास से तीन एटीएम, 50 हजार नगद व एक बाइक जब्त की गयी।

शिनाख्त पर आठ अन्य गिरफ्तार

नवादा से गिरफ्तार तीन अपराधियों की शिनाख्त पर पुलिस ने कुंजैला गांव में शनिवार की रात छापेमारी कर आठ अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से बड़ी संख्या में फर्जी एटीएम कार्ड, पिस्टल व पासबुक आदि बरामद किये गये। गिरफ्तार अपराधियों में मर्वल कुमार, सुबोध कुमार, दीपक कुमार, राजकुमार, सत्येन्द्र कुमार, मुकेश कुमार, सोनू कुमार व पंकज कुमार शामिल हैं। पंकज कुमार के घर से ऑटोमेटिक पिस्टल, मैगजीन व जिंदा कारतूस बरामद किये गये।

प्रेस कांफ्रेंस में एसडीपीओ ने खुलासा किया

सदर एसडीपीओ विजय कुमार झा ने रविवार को नगर थाने में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में घटना का खुलासा करते हुए कहा कि साइबर अपराधियों का एक बहुत बड़ा गिरोह है। अब तक इस गिरोह के 11 अपराधियों को पकड़ा गया है। इनका सरगना कोई और है। उसकी जानकारी ली जा रही है। फिलहाल इनके पूर्व के किसी आपराधिक इतिहास का पता नहीं चल सका है। इसकी जानकारी ली जा रही है। एसडीपीओ ने कहा कि नगर थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर जीतेन्द्र कुमार के नेतृत्व में टीम गठित कर कार्रवाई की गयी।

नौकरी के नाम पर जालसाजी का आरोप

सदर एसडीपीओ ने कहा कि इन अपराधियों का पेशा नौकरी के नाम पर ठगी करना है। इनका एक संगठित अंतरजिला साइबर गिरोह है। ये लोग पहले फोन कर भोले भाले लोगों को नौकरी लगाने का झांसा देते हैं। नौकरी के नाम पर रजिस्ट्रेशन करने व एडवांस आदि के नाम पर रुपये विभिन्न फर्जी अकाउंट में जमा करवाते हैं। जमा रुपये अपराधी एटीएम से आकर निकाल लेते हैं। एसडीपीओ के मुताबिक अब तक किये गये फ्रॉड की रकम का ब्योरा इकट्ठा किया जा रहा है। नगर थाने में जालसाजी व रोह थाने में आर्म्स एक्ट में प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

आईसीआईसीआई से निकाल रहा था रुपये

इस गिरोह का एक अपराधी प्रसाद बिगहा स्थित आईसीआईसीआई के एटीएम से शनिवार को रुपये निकालने गया था। उस वक्त रुपये निकालने के लिए नगर थाने के एक प्रशिक्षु दारोगा अजय कुमार भी लाइन में खड़े थे। दस मिनट से अधिक समय तक एटीएम के भीतर खड़े होकर मोबाइल से बात करने पर अजय को संदेह हुआ व थानाध्यक्ष की सूचना पर वहां गश्ती दल पहुंच गया। पुलिस को देखते ही भीतर खड़ा अपराधी व उसके दो अन्य बाइक के साथ खड़े साथी भागने लगे। तीनों को पीछा कर पकड़ लिया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें