ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादास्कूल-कॉलेज के बच्चों का मददगार बना दीक्षा पोर्टल

स्कूल-कॉलेज के बच्चों का मददगार बना दीक्षा पोर्टल

प्रारंभिक से लेकर इंटर स्कूलों तक के शिक्षकों को ट्रेनिंग दिलाने वाला दीक्षा पोर्टल अब स्कूल व कॉलेजों के छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन पढ़ाई में मददगार साबित हो रहा है। इसके साथ ही कोरोना योद्धाओं को...

स्कूल-कॉलेज के बच्चों का मददगार बना दीक्षा पोर्टल
हिन्दुस्तान टीम,नवादाWed, 20 May 2020 12:47 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रारंभिक से लेकर इंटर स्कूलों तक के शिक्षकों को ट्रेनिंग दिलाने वाला दीक्षा पोर्टल अब स्कूल व कॉलेजों के छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन पढ़ाई में मददगार साबित हो रहा है। इसके साथ ही कोरोना योद्धाओं को प्रशिक्षण देकर उनकी उनकी क्षमता बढ़ा रहा है। इस पोर्टल पर ऑनलाइन शिक्षा के लिए पहली से स्नातक कक्षाओं तक के विषय के कंटेंट उपलब्ध कराए गए है। लिहाजा कोरोना वायरस के चलते लागू लॉक डाउन में काफी मददगार साबित हो रहा है।

दीक्षा पोर्टल से बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ सरकार अब इसे ज्यादा से ज्यादा सुलभ बनाने में जुटी है। इसके तहत दीक्षा पोर्टल को एक ऐसा एकीकृत स्वरूप दिया गया है, जहां अब पहली कक्षा से लेकर ग्रेजुएशन तक की सारी अध्ययन सामग्री मौजूद है। इस पोर्टल पर शिक्षकों के प्रशिक्षण से जुड़ी सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस एप को अपडेट कर दिया है। अब घर बैठे लोग सीधे मोबाइल से सुविधा का लाभ ले सकेंगे। लॉकडाउन के चलते स्कूल और शिक्षण संस्थान सभी पूरी तरह बंद चल रहे है। शिक्षा को बढ़ावा देने और घर बैठे पढ़ाई करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने दीक्षा पोर्टल पर स्कूलों की शिक्षा के साथ सीबीएससी और देश के सभी बोर्ड से जुड़ी अध्ययन सामग्री जुटाने में जुटा है।

काफी शिक्षण सामग्री है इस पोर्टल पर

मानव संसाधन विकास विभाग के दीक्षा पोर्टल पर काफी हद तक शिक्षा से जुड़ी सामग्री बोर्ड के हिसाब से पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। अब यूजीसी भी अपने कंटेट उपलब्ध कराने में जुटी है। इस पोर्टल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि छात्रों को किसी भी बोर्ड से जुड़ी जानकारी ढूंढने में परेशानी न हो। सामग्री अधिक रहने से बच्चों को इस पोर्टल से पढ़ाई करने में आसानी होगी।

स्कूलों में दाखिले और पढ़ाई की सता रही चिंता

लॉक डाउन के दो माह से अधिक का समय बीत गया है। हाई व लेकर इंटर स्कूलों व प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे छात्र काफी चिंतित हैं। उन्हें लॉकडाउन खुलने और स्कूलों में दाखिले पाने की चिंता सताने लगी है। नौवीं में पढ़ाई करने वाला राहुल ने बताया कि उनका हाई स्कूल में किस तरह एडमिशन होगा। इस बात की चिंता है। 11वीं कक्षा के अंकुश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन से अब तक घर पर किसी तरह पढ़ाई तो कर रहे हैं। लेकिन यह नहीं समझ में आ रहा है कि आगे क्या होगा।

कोरोना योद्धा भी ले सकेंगे प्रशिक्षण

कोरोनावायरस महामारी से मुकाबला करने के लिए कोविड योद्धाओं की मदद के लिए दीक्षा पोर्टल पर आईगॉट प्लेटफॉर्म शुरू किया गया है। दीक्षा प्लेटफार्म मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से छात्रों एवं शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए तैयार किया गया था। कोरोना महामारी से प्रभावी ढ़ग से निबटने के लिए कोरोना योद्धाओं की क्षतमाओं को बढ़ाने के लिए इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें