ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादाइनामी नक्सली संदीप नवादा में घुंसने की तैयारी में

इनामी नक्सली संदीप नवादा में घुंसने की तैयारी में

नक्सलियों से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है। 30 लाख का इनामी नक्सली संदीप अब नवादा की सीमा में घुंसने की तैयारी कर रहा है। इंटेलिजेंस की इस सूचना पर नवादा पुलिस चौकन्नी हो गयी है। संदीप यादव उर्फ विजय यादव...

इनामी नक्सली संदीप नवादा में घुंसने की तैयारी में
हिन्दुस्तान टीम,नवादाMon, 16 Jul 2018 01:42 PM
ऐप पर पढ़ें

नवादा। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

नक्सलियों से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है। 30 लाख का इनामी नक्सली संदीप अब नवादा की सीमा में घुंसने की तैयारी कर रहा है। इंटेलिजेंस की इस सूचना पर नवादा पुलिस चौकन्नी हो गयी है। संदीप यादव उर्फ विजय यादव उप रूपेश जी उर्फ बड़ा साहेब प्रतिबंधित सीपीआई (माओवादी) के बिहार- झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी (बीजेएसएसी) का सदस्य है। उस पर बिहार सरकार ने पांच लाख व झारखंड सरकार ने 25 लाख का इनाम घोषित कर रखा है। खबर है कि वह अपने 25 से 50 हथियारबंद साथियों के साथ नवादा की सीमा में घुंसने की तैयारी कर रहा है। उसके इस रास्ते से गया जाने की आशंका जतायी जा रही है। इस खबर के बाद नवादा की पुलिस ने झारखंड से बिहार घुंसने वाले व खासकर गया की ओर जाने वाले रास्ते पर पहरा सख्त कर दिया है।

पिछले साल से फंसा है संदीप:

संदीप भी बिहार कई बड़े नक्सलियों के साथ झारखंड की सीमा में पिछले कई महीने से फंसा है। झारखंड व छत्तीसगढ़ में लगातार ऑपरेशन के कारण वह अपना लोकेशन बदलता रहा है। उसके सही लोकेशन की जानकारी पुलिस अथवा इंटेलिजेंस को भी इस वक्त नहीं है। वह पिछले साल नवम्बर में शीर्ष नक्सली नेताओं से मिलने छत्तीसगढ़ व झारखंड की सीमा पर स्थित बूढ़ा पहाड़ गया था। वहां कई शीर्ष माओवादी जुटे थे। लम्बे समय तक चली इस मीटिंग के दौरान संदीप ने अपना ओहदा बढ़ाने की मांग रखी थी।

मोस्ट वांटेड नक्सलियों में संदीप:

संदीप यादव मोस्ट वांटेड नक्सलियों में से एक है। उसके विरुद्ध बिहार व झारखंड के अनेक जिलों में दर्जनों नक्सली मामले दर्ज हैं। ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने हाल ही में उसकी एक करोड़ से अधिक की सम्पत्ति जब्त कर ली थी। इनमें गया व पटना समेत अन्य जगहों पर उसके मकान व फ्लैट समेत कई बैंक अकाउंट शामिल हैं।

चकरबंधा जंगल जाने की मंशा:

इंटेलिजेंस के मुताबिक संदीप समेत कई अन्य हार्डकोर नक्सलियों की योजना चकरबंधा जंगल पहुंचने की है। चकरबंधा जंगल गया- औरंगाबाद व पलामु जिले की सीमा पर है। तकरीबन 50- 60 किलोमीटर लम्बा व घना यह दुर्गम जंगल कई ओर से पहाड़ियों से घिरा है व नक्सलियों के लिए बेहद महफूज बताया जाता है। 18 जुलाई 2016 को इसी जंगल में औरंगाबाद की सीमा पर स्थित डुमरी नाला में नक्सलियों द्वारा किए गए लैंडमाइन्स ब्लास्ट में कोबरा बटालियन के दस जवान मारे गये थे व कई गंभीर रूप से घायल हुए थे।

मध्य जोन का इंचार्ज है संदीप:

संदीप यादव मध्य जोन का इंचार्ज बताया जाता है। उसके जिम्मे गया, औरंगाबाद व झारखंड के सीमावर्ती इलाके आते हैं। इन इलाकों में लेवी वसूलने से लेकर अन्य विध्वंसक कार्रवाई उसके इशारे पर ही होते हैं। लेवी वसूली कर संगठन के शीर्ष अधिकारियों तक राशि पहुंचाना उसकी जिम्मेवारी होती है। वह हमेशा दो से चार दर्जन अत्याधुनिक हथियारों से लैस सुरक्षा गार्डों से घिरा रहता है। संदीप मूलत: गया जिले के बांके बाजार थाने के बाबूराम डीह गांव का रहने वाला है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें