ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादानवादा में जब्त होगी अपराधियों की अवैध संपत्ति

नवादा में जब्त होगी अपराधियों की अवैध संपत्ति

नवादा पुलिस इस मामले में आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) के साथ समन्वय बनाकर कार्रवाई करेगी। मामला साइबर अपराधियों के पास से बरामद 1.22 करोड़ रुपये कैश से जुड़ा है।

नवादा में जब्त होगी अपराधियों की अवैध संपत्ति
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,नवादाMon, 15 Aug 2022 04:56 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नवादा में गिरफ्तार साइबर अपराधियों के विरुद्ध धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत कार्रवाई होगी। नवादा पुलिस इस मामले में पीएमएलए के तहत प्रस्ताव भेजेगी। इसके तहत अपराधियों के विरुद्ध आय से अधिक अवैध तरीके से अर्जित की गयी संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

नवादा पुलिस इस मामले में आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) के साथ समन्वय बनाकर कार्रवाई करेगी। मामला जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के भवानी बिगहा गांव में छापेमारी के दौरान साइबर अपराधियों के पास से बरामद 1.22 करोड़ रुपये कैश से जुड़ा है। बता दें कि धन शोधन निवारण अधिनियम- 2002 देश में 01 जुलाई 2005 से प्रभावी है। इसके तहत पुलिस को अवैध रूप से कमायी गयी संपत्ति को जब्त करने का अधिकार है।

ईओयू ने की अपराधियों से पूछताछ
आर्थिक अपराध इकाई के अधिकारियों की पटना से आयी एक टीम ने शनिवार को वारिसलीगंज थाने में गिरफ्तार अपराधियों से लंबी पूछताछ की। पुलिस के मुताबिक अपराधियों ने बरामद की गयी संपत्ति का पूरा ब्योरा अधिकारियों को दिया। इस दौरान अपराधियों ने स्वीकार किया कि जब्त की गयी संपत्ति उपभोक्ताओं से धोखाधड़ी कर अर्जित की गयी थी। पुलिस के मुताबिक ईओयू के अधिकारियों ने इससे संबंधित अपराधियों का बयान रिकार्ड किया।

नवादा नहीं बनेगा जामताड़ा,साइबर कसेगा नकेल
पुलिस का दावा है कि नवादा को जामताड़ा नहीं बनने दिया जाएगा। मुख्यालय में स्थित साइबर सेल साइबर अपराधियों पर नकेल कसेगा और अपराध पर नियंत्रण के लिए प्रभावी कार्रवाई करेगा।

इसके लिए नवादा एसपी डॉ. गौरव मंगला के निर्देश पर साइबर सेल को और विकसित किया जा रहा है। तकनीकी रूप से अधिक असरदार बनाने के लिए साइबर सेल के कर्मियों को प्रशिक्षण दिये जा रहे हैं। आईटी एक्ट से जुड़े मामले में पुलिस की कार्यप्रणाली मजबूत की जा रही है। गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान के लिए सभी अनुसंधानकर्ताओं को साइबर सेल से अनिवार्य रूप से रिपोर्ट लेने का निर्देश दिया गया है। जागरूकता को लेकर नवादा के साइबर सेनानी ग्रुप के माध्यम से समय-समय पर लोगों को साइबर अपराध से बचाव के लिए उपयुक्त सलाह भी दिये जा रहे हैं।

मामला दर्ज कर जेल भेजे गये अपराधी
इस मामले में वारिसलीगंज थाना में 13 अगस्त को कुल छह आरापितों को नामजद किया गया है। जबकि आठ-दस अज्ञात अपराधी भी मामले में आरोपित किये गये हैं। इनमें गिरफ्तार किये गये अपराधियों भवानी बिगहा गांव के अयोध्या महतो का बेटा सुरेन्द्र प्रसाद व रामरूप राम का बेटा भुटाली राम के अलावा शेखपुरा जिले के शेखोपुर सराय थाने के महेन्द्र प्रसाद का बेटा जितेन्द्र कुमार व कसार थाने के राजकुमार महतो का बेटा महेश कुमार शामिल हैं।

इनके अलावा साइबर गिरोह का सरगना सुरेन्द्र प्रसाद का बेटा मिथिलेश प्रसाद व भुटाली राम का बेटा रौशन कुमार भी मामले में नामजद हैं। इनके विरुद्ध धोखाधड़ी से अर्जित करोड़ों की संपत्ति छुपाकर रखने, शराब अधिनियम और गोलीबारी करने की धाराओं के तहत आरोप लगाये गये हैं। वारिसलीगंज थाने में मामला दर्ज कर गिरफ्तार किये गये चारों अपराधियों को रविवार को जेल भेज दिया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें