ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादानवादा में 18 दिनों से रही थी विदेशी महिला, पुलिस को पता नहीं

नवादा में 18 दिनों से रही थी विदेशी महिला, पुलिस को पता नहीं

कोरोना वायरस को लेकर जब पूरे देश में हाय-तौबा मची है व विदेश आने-जाने वालों की पहचान हो रही है। ऐसे में मलेशिया की मूल निवासी एक महिला का पता चला है जो कि नवादा शहर में पिछले 18 दिनों से बिना पुलिस...

नवादा में 18 दिनों से रही थी विदेशी महिला, पुलिस को पता नहीं
हिन्दुस्तान टीम,नवादाSat, 28 Mar 2020 02:45 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस को लेकर जब पूरे देश में हाय-तौबा मची है व विदेश आने-जाने वालों की पहचान हो रही है। ऐसे में मलेशिया की मूल निवासी एक महिला का पता चला है जो कि नवादा शहर में पिछले 18 दिनों से बिना पुलिस की जानकारी के रह रही थी। इस बात का खुलासा 27 मार्च को तब हुआ जब एसपी को इसकी जानकारी मिली।

48 वर्षीया मलेशियन महिला नफीसा बिनती अबू बकर पिछले आठ मार्च को मलेशिया की राजधानी क्वालालाम्पुर से कोलकाता पहुंची। वह उसी दिन इंडिगो फ्लाइट से गया एयरपोर्ट पहुंची व सड़क मार्ग से नवादा पहुंची। पुलिस के मुताबिक वह पार नवादा के शरीफ कॉलोनी स्थित कादरिया में रह रही थी। जहां उसकी ननद अमीना जानवी रहती हैं। बताया जा रहा है कि नफीसा अबू बकर के पति नवादा के मूल निवासी हैं व महिला किसी रिश्तेदार की शादी में शरीक होने नवादा पहुंची थी। हालांकि ये शादी नहीं हो सकी।

एसपी ने दिये जांच के आदेश

जानकारी मिलने के बाद नवादा की पुलिस हरकत में आयी व विदेशी महिला के नवादा में होने की अवधि के दौरान के क्रिया कलापों की जांच के आदेश एसपी द्वारा दिये गये। बड़ा सवाल यह कि आखिरकार हमारे शहर में कोई विदेशी आता है तो उसकी जानकारी हमें क्यों नहीं हो पाती। विदेश शाखा से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान व बांग्लादेश के अलावा किसी अन्य देशों से आने वाले नागरिकों के बारे में वीजा देते वक्त वहां के अधिकारी लोकल पुलिस से कन्फर्म नहीं करते। जबकि इन दोनों देशों पर यह पाबंदी लागू है। यही कारण है कि मलेशिया की महिला के नवादा में आने की जानकारी न तो विदेश शाखा को मिल सकी न ही पुलिस को।

क्या है इस बारे में नियम

नियम यह है कि कोई भी विदेशी यदि जिले में आता है तो उसे नगर थाने में इंट्री करानी होती है। परंतु महिला द्वारा इसकी इंट्री नहीं करायी गयी। महिला का ट्रैवेल वीजा चार मार्च 2020 को मलेशिया की राजधानी क्वालालाम्पुर से जारी किया गया था। उसकी अवधि दो अप्रैल 2020 तक है। इससे पूर्व महिला को भारत को छोड़ देना है। महिला का रिटर्निंग टिकट दो अप्रैल को कोलकाता से है। वह मलेशिया के पेटालिंग जाया, सेलांगोर की रहने वाली बतायी जाती है।

----------

वर्जन

महिला के नवादा में आने की जानकारी मिली है। इस मामले की जांच के आदेश दिये गये हैं। महिला के नाम, पता आदि की पड़ताल की जा रही है। इसकी मेडिकल जांच कराने के आदेश दिये गये हैं।

- कुमार आलोक, एएसपी अभियान, नवादा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें