ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादाखाद नहीं मिलने से नाराज किसानों ने बीएओ को घेरा

खाद नहीं मिलने से नाराज किसानों ने बीएओ को घेरा

पकरीबरावां में खाद नहीं मिलने से नाराज किसानों ने बुधवार को प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी महेन्द्र कुमार का घेराव किया। खाद नहीं मिलने से नाराज किसानों ने प्रखण्ड कार्यालय पहुंचकर हंगामा किया। किसानों ने...

खाद नहीं मिलने से नाराज किसानों ने बीएओ को घेरा
हिन्दुस्तान टीम,नवादाThu, 04 Jan 2018 03:58 PM
ऐप पर पढ़ें

पकरीबरावां। निज संवाददाता

पकरीबरावां में खाद नहीं मिलने से नाराज किसानों ने बुधवार को प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी महेन्द्र कुमार का घेराव किया। खाद नहीं मिलने से नाराज किसानों ने प्रखण्ड कार्यालय पहुंचकर हंगामा किया। किसानों ने कहा कि बिस्कोमान में खाद है, पर वितरण नहीं किया जा रहा है। मैनेजर के अनुपस्थित रहने से किसान काफी नाराज थे। किसानों का हंगामा देख बीएओ ने मैनेजर से बात की। लगभग ढाई बजे से खाद वितरण का काम किया गया।

बीएओ ने दूरभाष पर डीएओ को भी किसानों को हो रही परेशानी से अवगत कराया। बीएओ ने बताया कि पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराने का आग्रह किया गया है। किसानों का आरोप है कि उन्हें खाद नहीं मिल रहा है। किसानों ने आरोप लगाया है कि स्थानीय बाजार में खाद की कालाबाजारी की जा रही है, पर कृषि विभाग किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं कर रहा है। धेवधा गांव के किसान कार्यानंद सिंह, गुलनी के किसान जयराम प्रसाद, छोटकी मड़हल के किसान रामचन्द्र चौहान सहित अन्य ने बताया कि खेतों की सिंचाई हो चुकी है। खाद की जरूरत है, पर खाद मिल ही नहीं रहा है। किसानों ने यह भी बताया कि उन्हें दूसरे प्रखण्ड एवं दूसरे जिले से खाद लाना पड़ रहा है। बीएओ ने बताया कि पकरीबरावां एवं धमौल के सभी बीज व खाद विक्रेताओं के पास ई-पॉस मशीन है, पर इसका उपयोग नहीं हो रहा है। यह भी बताया गया कि बिस्कोमान में भी ई-पॉस खराब है। दूसरी ओर खाद के लिए किसानों से जमीन की अद्यतन रसीद जमा करने को लेकर किसानों में आक्रोश है। किसानों का कहना है कि आधार कार्ड की छायाप्रति पर ही खाद दिया जाना चाहिए। बीएओ का कहना है कि उन्हें शिकायत मिली है कि कुछ लोग आधार कार्ड की प्रति पर खाद लेकर उसे बाजार में बेच रहे हैं। इस कारण जमीन की रसीद की मांग की जा रही है।

--------------

पॉस मशीन तो मिली पर अभी तक नहीं मिली खाद

हिसुआ। हिसुआ में खाद विक्रेताओं को पॉश मशीन तो मिल गयी, लेकिन अभी तक खाद नहीं मिली है। दुकानदार खाद मिलने की राह तक रहे हैं और किसानों को परेशानी हो रही है। खाद जल्द आने की बातें तो दुकानदार कहते हैं लेकिन कब इस पर चुप्पी लगा जाते हैं। अधिकारी भी खाद जल्द आने की बातें कहते हैं। किसान नेता व किसान रामयतन सिंह, मोसाफिर कुशवाहा, विंदेश्वरी मंडल, संजय कुमार, नृपेंद्र कुमार, मिथिलेश सिंह आदि ने बताया कि खाद नहीं मिलने से किसान अधिक दाम पर खाद खरीदने पर मजबूर हैं। खाद विक्रेता संतोष ट्रेडर्स के संतोष कुमार, कुशल बीज भंडार के सुनील कुमार, ओम एग्रो एजेंसी के मनोज कुमार, शिव ट्रेड्रस के बीरेंद्र कंधवे आदी ने बताया कि पॉश मशीन तो आ गयी है लेकिन खाद अभी तक नहीं मिला है। खाद आने के बाद ही बिक्री शुरू होगी। बीएओ प्रमोद कुमार ने बताया कि क्षेत्र के विक्रेताओं के यहां मशीन लग गयी है। खाद जल्द आ रहा है। मशीन से पहचान कर किसानों को खाद दिया जाएगा।

------------------

वारिसलीगंज में यूरिया लेने को उमड़ी किसानों की भीड़

वारिसलीगंज। वारिसलीगंज प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित बिस्कोमान के जर्जर हो चुके गोदाम के पास मंगलवार को सरकारी दर पर यूरिया लेने के लिए किसानों की भीड़ उमड़ी। बिस्कोमान प्रबंधक नरेश प्रसाद ने बताया कि यूरिया निर्धारित सरकारी दर 295 रुपये प्रति बोरी दी जा रही है। इसके लिए किसान को पहले रसीद की छाया प्रति कार्यालय में जमा करना होता है। हालांकि किसान बताते हैं कि खुले बाजार में व्यवसायी यूरिया की अनुपलब्धता दिखाकर इसे 350 से 400 सौ रुपये में बेचा जा रहा है।

----------------------

कौआकोल में यूरिया खाद की कालाबाजारी

कौआकोल। सरकार द्वारा नये वर्ष में पॉस मशीन से खाद की बिक्री की शुरुआत करने के साथ ही कौआकोल में यूरिया की कालाबाजारी बड़े पैमाने पर शुरू हो गयी है। यूरिया की कीमतों में 110 रुपये से लेकर 130 रुपये प्रति बैग बढ़ा किसानों से नाजायज राशि की वसूली करने का धंधा शुरू हो गया है। प्रखंड के फुलडीह, गोला बड़राजी, भलुआही, रानीबाजार एवं पाली सहित विभिन्न बाजारों में दुकानदारों द्वारा किसानों को 430 रुपये से लेकर 450 रुपये में यूरिया खाद उपलब्ध कराये जा रहे है। प्रखंड के रंजीत कुमार, अम्रेष सिंह, राजाराम पासवान सहित कई किसानों ने बताया कि साल के अन्तिम दिन तक बाजारों में 310 से 330 रुपये में ही यूरिया उपलब्ध हो रहे थे, लेकिन एक जनवरी से यूरिया की कीमतों में दुकानदारों द्वारा अचानक वृद्धि कर दी गई। कौआकोल के प्रखंड कृषि पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी इस संबंध में बताते हैं कि अभी तक उन्हें इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। जानकारी मिलने पर वैसे दुकानदारों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें