ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादालॉकडाउन का असर : लगातार कम हो रहे संक्रमित

लॉकडाउन का असर : लगातार कम हो रहे संक्रमित

नवादा में लॉकडाउन के बेहतर परिणाम दिखने लगे हैं। हाल के दिनों में कोरोना संक्रमण दर में गिरावट दर्ज की गई है। धीरे-धीरे नए कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होने लगी है। जिले वासियों के लिए यह अच्छा...

लॉकडाउन का असर : लगातार कम हो रहे संक्रमित
हिन्दुस्तान टीम,नवादाThu, 13 May 2021 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

नवादा। हिन्दुस्तान संवाददाता

नवादा में लॉकडाउन के बेहतर परिणाम दिखने लगे हैं। हाल के दिनों में कोरोना संक्रमण दर में गिरावट दर्ज की गई है। धीरे-धीरे नए कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होने लगी है। जिले वासियों के लिए यह अच्छा संदेश हैं। डीएम यश पाल मीणा ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रेस वार्ता आयोजित की। उन्होंने जिलेभर में कोविड-19 संबंधित अद्यतन स्थिति से पत्रकारों को अवगत कराया। डीएम ने कहा कि लॉकडाउन के नियमों को सख्ती से पालन कराने के लिए सख्त कार्रवाई की जा रही है। सख्ती के सुखद परिणाम भी मिले हैं। कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में मदद मिली है। उन्होंने कहा कि जिले में संक्रमण दर कमा है। बावजूद नागरिकों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना है। सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना है। साथ ही नियमित अंतराल पर हाथों को साबुन से धोते रहना है या सैनेटाईज करना है। डीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है।

कोरोना के तीसरे लहर की भी चल रही तैयारी

कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर आने की चर्चा है। डीएम ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को लेकर जिलेभर में की गई तैयारियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी पीएचसी स्तर पर एक अतिरिक्त एम्बुलेंस रखने का निर्देश दिया गया है। पथ निर्माण विभाग द्वारा दो नये एम्बुलेंस उपलब्ध कराये गए हैं, जो नवादा सदर अस्पताल में कार्यरत है। जिलावासियों के सहायता के लिए क्षेत्रीय सांसद चंदन कुमार ने 07 एम्बुलेंस देने का आश्वासन दिया है। डीएम ने बताया कि जिले के सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर की पर्याप्त उपलब्धता है। कहा कि गोविन्दपुर विधायक ने ऑक्सीजन गैस सिलेंडर देने की बात कही है, जो पीएचसी को उपलब्ध कराया जायेगा। कोविड संक्रमितों के समुचित इलाज के लिए प्राइमरी हेल्थ सेंटर पर ही व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि पीएचसी में की जा रही व्यवस्था के बारे में लगातार जायजा लिया जा रहा है। डीएम ने कहा कि बिना लक्षण और हल्के लक्षणवाले कोरोना संक्रमितों का पीएचसी स्तर पर ही इलाज हो। यदि मरीज की स्थिति में सुधार नहीं होगा, तभी उन्हें डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर को रेफर किया जायेगा। जिले भर में कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण कायम करने के लिए सरकारी अस्पतालों में 19 डॉक्टरों की संविदा पर नियुक्ति का कार्य प्रगति पर है। जिले भर में कोविड-19 संबंधित जीवन रक्षक दवाओं की शत प्रतिशत उपलब्धता है।

लॉकडाउन में बड़े पैमाने पर हुई कार्रवाई

जिलेभर में लॉकडाउन नियमों के पालन कराने के लिए सख्त कार्रवाई की जा रही है। पिछले सात दिनों की लॉकडाउन अवधि में सदर अनुमंडल क्षेत्र में 107 दुकानें एवं रजौली अनुमंडल में 43 दुकानें सील की गयी हैं। विभिन्न स्थलों पर चलाए गए वाहन जांच अभियान के दौरान सदर अनुमंडल में 05 लाख 50 हजार रूपये एवं रजौली अनुमंडल में 03 लाख 30 हजार रूपये का अर्थ दण्ड वसूला गया है। सदर अनुमंडल में लॉकडाउन का उल्लंघन पर 06 प्राथमिकी दर्ज की गयी है। बड़े पैमाने पर कार्रवाई को अंजाम दिया गया है, ताकि भीड़भाड़ की स्थिति को नियंत्रित किया जा सके। कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके। जिलेभर में जरूरतमंदों को भोजन मुहैया कराने के लिए अलग-अलग जगहों पर सामुदायिक रसोई चलायी जा रही है। जिला मुख्यालय में पुरानी जेल रोड स्थित अभ्यास मध्य विद्यालय में रसोई का संचालन हो रहा है, तो सदर प्रखंड मुख्यालय परिसर स्थित बीआरसी में कम्यूनिटी किचेन संचालित हैं।

सुखाड़ की स्थिति को भी किया स्पष्ट

जिले में संभावित सुखाड़ की संभावना बनी रहती है। डीएम ने जिले भर में संभावित सुखाड़ को लेकर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि वर्ष 2021 में जिलेभर में भूजल स्तर 29.89 फीट है। पिछले वर्ष 2020 में यह स्तर 29 फीट था, जिसकी तुलना में वर्तमान में भूजलस्तर 01 फीट नीचे चला गया है, लेकिन 2019 में जिले में वाटर टेबल 34.45 फीट था। वर्तमान में जिले भर में सुखाड़ की स्थिति नहीं है। भविष्य में किसी प्रकार की सुखाड़ जैसी आपदा आती है, तो इसके लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क एवं सजग है। पीएचईडी को सुखाड़ की स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये गए हैं। प्रेस वार्ता के दौरान जिला आपदा शाखा पदाधिकारी विश्वजीत कुमार, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, डीआईओ राजीव कुमार के साथ प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों ने ऑनलाइन उपस्थित दर्ज करायी।

------------------

18-44 वर्ष की आयुवर्ग के लोग कराएं वैक्सीनेशन

जिले में 18-44 वर्ष की आयुवर्ग के 4870 व्यक्तियों को टीकाकरण किया जा चुका है। डीएम ने अपील की, कहा कि इस आयुवर्ग के ज्यादा से ज्यादा लोग कोविन पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करायें और टाइम स्लॉट बुकर कर टीका लेना सुनिश्चित करें। आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान के संवाददाता ने रजिस्ट्रेशन के बाद टाइम स्लॉट बुक करने में आ रही दिक्कतों को दूर करने का मामला उठाया। बताया गया कि बुकिंग के लिए स्लॉट कब खुलता है। इस समय की जानकारी आम नागरिकों को नहीं हो पा रही है। जबतक लोग बुकिंग कराने की स्थिति में होते है, तब पूरा स्लॉट की फुल हो जाता है। बड़ी संख्या में लोग शिकायत दर्ज कर रहे है। डीएम ने बताया कि इसके बारे में स्वास्थ्य विभाग से जानकारी ली जायेगी। यदि कोई निश्चित समय पर स्लॉट बुक होता है, तो इसकी जानकारी आम नागरिकों को मुहैया करायी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें