Drop out children from three blocks will join the mainstream of education - शिक्षा की मुख्यधारा से जुड़ेंगे तीन प्रखंडों के ड्रॉप आउट बच्चे DA Image
12 दिसंबर, 2019|12:17|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शिक्षा की मुख्यधारा से जुड़ेंगे तीन प्रखंडों के ड्रॉप आउट बच्चे

default image

बिहार शिक्षा परियोजना ने केयर इंडिया के सहयोग से जिले के तीन प्रखंडों में ड्रॉप आउट बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने की कार्य योजना तैयार की है। इसके तहत जिले के पांच प्रखंडों में केयर इंडिया के सहयोग से चल रहे गैर आवासीय विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों में बच्चों को उम्र सापेक्ष शिक्षा देकर उसे शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा।

शुक्रवार को केयर इंडिया के सहयोग से संचालित पांच एनआरएसटी के नामित शिक्षकों , वहां के एचएम , बीईओ व समन्वयकों को प्रशिक्षण केन्द्रों का संचालन सुचारू रूप से करने का निर्देश दिया गया। इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना नवादा कार्यालय में केयर इंडिया के स्टेट कंसलटेंट बबन तिवारी ने संबंधित लोगों के साथ बैठक की। फिलवक्त ये पांच विशेष प्रशिक्षण केन्द्र रजौली के उत्क्रमित मिडिल स्कूल घसियाडीह, करगांव, वारिसलीगंज के उत्क्रमित मिडिल स्कूल मिल्की तथा सिरदला के उत्क्रमित मिडिल स्कूल कोलडीहा में चलाए जा रहे हैं। स्टेट कंसलटेंट ने बताया कि इन विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों में अभी 150 ड्राप आउट व अनामांकित बच्चों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बच्चों को मनोरंजक ढंग से तथा मनोवैज्ञानिक तरीके से नामित शिक्षक प्रशिक्षण दे रहे हैं।

उन्होंने बताया कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत ड्रॉप आउट बच्चों को किस तरह शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ा जाए। इसको लेकर शिक्षकों को कई गुर बताए गए। उन्होंने कहा कि विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों में प्रशिक्षण के बाद उम्र सापेक्ष बच्चों को सरकारी स्कूलों में नामांकन कराकर शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा। ड्राप आउट बच्चे फिर से स्कूल से बाहर न हो जाएं । इसके लिए सतत ट्रैकिंग करने पर जोर दिया गया। मौके पर संभाग प्रभारी सुरेन्द्र कुमार, केयर इंडिया के जिला समन्वयक अनुज कुमार, संबंधित बीईओ, एचएम, शिक्षक आदि मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Drop out children from three blocks will join the mainstream of education